Uttrakhand Basic and Junior School Vilay Latest News in Hindi

Uttrakhand Basic and Junior School Vilay Latest News in Hindi

Uttrakhand Basic and Junior School Vilay Latest News in Hindi :

शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने 10 और 10 से कम छात्र संख्या वाले Basic Or Junior Schools का विलय करने को मंजूरी दे दी। इस फैसले के दायरे में करीब Three Thousand School आ रहे हैं।

Uttrakhand Basic and Junior School Vilay Latest News in Hindi

Uttrakhand Basic and Junior School Vilay Latest News in Hindi

शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट ने इसके आदेश कर दिए। आदेश के अनुसार One Kilometer के दायरे में आने वाले ऐसे All Basic Schools को बंद करते हुए उनका One School में विलय किया जाएगा। जबकि Three Kilometer के दायरे में आने वाले Junior High Schools का भी विलय करने को मंजूरी दे दी गई है। शिक्षा सचिव ने शिक्षा निदेशक को इस मामले में प्राथमिकता पर कार्रवाई करने को भी कहा है। सरकार इस व्यवस्था को जल्द से जल्द लागू करना चाहती है।
शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए यह बेहद जरुरी हो गया था। इससे सरकार पर अनावश्यक आर्थिक बोझ कम होगा। जो धन अलग-अलग Schools में दिया जाता था, वो सारा अब One School पर ही इस्तेमाल होगा। इससे हर Schools को पर्याप्त संसाधन मिलेंगे Or Private Schools के समान Every Class को One Teacher देना भी मुमकिन हो जाएगा।

 

बंद होने वाले Schools के Teacher होंगे शिफ्ट :

Schools को बंद करने से Teachers की क्षमताओं का और बेहतर उपयोग हो सकेगा। इस Process में 4 Thousand से ज्यादा Teacher आएंगे। जिस School में विलय किया जाएगा, वहां बंद होने वाले Schools के Teachers को नियुक्त किया जाएगा। इससे विलय के बाद बनने वाले Schools में पर्याप्त संसाधन और Teacher उपलब्ध हो जाएंगे।

School भवन पंचायत और खेल विभाग को :

बंद होने वाले Schools की इमारत का इस्तेमाल गांव की अन्य सामजिक गतिविधियों के लिए हो सकेगा। साथ ही इन्हें पंचायत, खेल विभाग ग्राम्य विकास आदि विभाग को दिया जा सकता है।

जांच में Four Teachers के प्रमाणपत्र फर्जी पाए गए :

SIT को जांच में दून के हर्रावाला स्थित अशासकीय सहायता प्राप्त Junior High School सावित्री शिक्षा निकेतन के Four Teachers के प्रमाणपत्र फर्जी मिले हैं। SIT ने इनके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति करते हुए बेसिक शिक्षा निदेशक को रिपोर्ट भेज दी है।

SIT को हर्रावाला के सावित्री शिक्षा निकेतन Junior High School के Some Teachers के प्रमाणपत्र फर्जी होने की शिकायत मिली थी। पता चला कि Four Teachers ने Hindi साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद, Hindi साहित्य सम्मेलन प्रयाग और भारतीय शिक्षा परिषद लखनऊ के शैक्षिक प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी पाई है। जबकि इन संस्थानों के प्रमाणपत्र शिक्षा विभाग में नौकरी के लिए मान्य नहीं हैं। बताया गया है कि जिस वक्त इन शिक्षकों ने इनसे Degrees ली, उस वक्त वो मान्य नहीं थे। SIT-प्रभारी श्वेता चौबे ने शिक्षा निदेशालय को इन चारों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की Report भेजी है।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Basic Education, Govt. Jobs, Latest News, UP Education Service Commission Latest News, UP Teachers Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories