Uttar Pradesh Naya Shikshak Bharti Aayog Latest News in Hindi

Uttar Pradesh Naya Shikshak Bharti Aayog Latest News in Hindi

Uttar Pradesh Naya Shikshak Bharti Aayog Latest News in Hindi : अब उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षक भर्ती का नया आयोग गठित करने पर अपना साफ फैसला सुना दिया है और साथ ही आयोग ने इसपर महोर भी लगा दी है। आयोग का कहना है कि इन भर्तियों को भी सूचीबद्ध किया जा रहा है। और साथ ही इसमें पुरानी नियुक्तियां होंगी ही और साथ ही इनमे कई नई भर्तियां भी नए आयोग को चलाने के कारण इनकी भी तैयारीया जोरो पर चल रही है। नए आयोग का और आगे बढ़ाकर उसमें राजकीय कालेजों के शिक्षकों को भी शामिल किया जाएगा।
Uttar Pradesh Naya Shikshak Bharti Aayog Latest News in Hindi

Uttar Pradesh Naya Shikshak Bharti Aayog Latest News in Hindi

First Level Basic Teachers Appointment Latest News in Hindi 

पहला चरण पूरा होने के बाद बेसिक के शिक्षक नियुक्ति में बदलाव करके उसे भी नये आयोग को देने पर विचार चल रहा है। इससे आगे चलकर प्रदेश भर के सभी शिक्षक एक जगह से ही चयनित होंगे। और साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उत्तर प्रदेश और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग उत्तर प्रदेश को मिलाने का कर्या कर रही है। और साथ ही यह दोनों आयोग अब तक सूबे के अशासकीय माध्यमिक व महाविद्यालय के शिक्षक और प्राचार्य आदि का चयन करते आ रहे हैं।और साथ ही चयन बोर्ड में इस समय 2011 प्रवक्ता व स्नातक शिक्षकों की लिखित परीक्षा के कुछ विषयों का रिजल्ट जारी हो चुका है और करीब तीन दर्जन विषयों का परिणाम आना शेष है। इसी के साथ लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार भी होगा। और साथ ही इसके बाद 2016 प्रवक्ता व स्नातक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा होगी जो अक्टूबर माह में कराने का फैसला आयोग ले चुका है।

Education Staff Selection Board 

यह दोनों नियुक्तियां अब नये आयोग ही पूरा कराएगा। साथ ही 2017 के लिए अधियाचन लेकर आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया भी लंबित है। शिक्षा कर्मचारी चयन बोर्ड ने लंबे समय से प्रधानाचार्यो की भर्ती नहीं कराई है, तो नये आयोग के सामने यह चयन कराना बड़ी समस्या होगी। और साथ ही उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1500 से 1700 के बीच में पदों की भर्ती अब तक पूरी नहीं हो सकी है, इससे करीब नौ विषयों का साक्षात्कार रुका है। और वहीं, 1150 पदों के लिए नये आवेदन लिए जा चुके हैं, उसकी भी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होना है। और साथ ही यह काम भी नए आयोग को मिलना तय माना जा रहा है, क्योंकि फिलहाल उच्चतर आयोग की गतिविधि शून्य जैसी है। यहां भी प्राचार्य भर्ती लंबे समय से नहीं हुई है। नया आयोग गठन के निर्देश में कहा गया है कि राजकीय माध्यमिक व महाविद्यालयों के प्रवक्ता का चयन अब तक उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग करता आ रहा है, लेकिन यह दोनों भर्तियां आगे से नया आयोग ही कराएगा।

दो आयोगों के विलय का पहला चरण पूरा होने के बाद बेसिक शिक्षकों की भर्ती भी नए आयोग को सौंपी जा सकती हैं, क्योंकि सरकार की मंशा है कि एक जैसा चयन एक ही जगह से हो। 9342 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती: सपा सरकार ने राजकीय कालेजों के लिए एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की नियमावली में पिछले साल ही बदलाव किया था और मंडल के बजाय इसे राज्य स्तर पर कराने का आदेश जारी हुआ। भर्ती मेरिट के आधार पर होनी थी लेकिन, भाजपा सरकार लिखित परीक्षा कराने के पक्ष में है। पिछले दिनों शिक्षा निदेशालय से इस भर्ती को कराने के लिए उप्र लोकसेवा आयोग को पत्र भेजा गया था। माना जा रहा है कि यह भर्ती भी नए आयोग को सुपुर्द होगी। और जो भर्तीया पहले से नही हो पाई थी। नए चयण आयोग को उन्है भी जल्द से जल्द पुरा करने के लिए सरकार ने आदेश जारी किया है।

 

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories