UPTET Preparation Classes in DIET Latest News in Hindi

UPTET Preparation Classes in DIET Latest News in Hindi

UPTET Preparation Classes in DIET Latest News in Hindi :

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, UPTET-2017 में शामिल होने वाले Candidates को Exam की तैयारी के लिए परेशान होने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब DIET (District Institute for Education and Training) में उनके लिए Classes सचांलित की जाएंगी।

UPTET Preparation Classes in DIET Latest News in Hindi

UPTET Preparation Classes in DIET Latest News in Hindi

जहां Subject विशेषज्ञ कम से कम एक घंटे की कक्षाएं लेंगे। इस संबंध में SCERT ( State Council of Educational Research and Training) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी DIET Principals को निर्देश जारी कर दिए। विभाग की इस व्यवस्था से UPTET के नतीजे बेहतर होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि राजधानी के DIET में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत पहले ही इसकी तैयारी शुरु करा दी गई थी। अब उसे सभी DIET में लागू करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, Primary एवं जूनियर High Schools में शिक्षक बनने के लिए UPTET Pass करना जरुरी है। पिछले कई Years से राज्य सरकार की ओर से UPTET आयोजित की जाती है, लेकिन इसके नतीजों में सफलता
का प्रतिशत बहुत अच्छा नहीं रहता। इसलिए तय हुआ कि UPTET-2017 में शामिल होने वाले Candidates के लिए प्रत्येक DIET में विशेष Class संचालित की जाए। इस संबंध में NCERT के निदेशक ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

पाठ्यक्रम के अनुसार कराई जाएगी तैयारी :

निदेशक के मुताबिक UPTET Exam के Primary एवं उच्च प्राथमिक Exam के Question Papers में पूछे जाने वाले Subject खंडों से संबंधित विषय विशेषज्ञों से DIET में संचालित Classes के साथ न्यूनतम One Hours का UPTET अभिमुखी कार्यक्रम संचालित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके लिए आगामी Exam में प्रतिभाग करने के इच्छुक B.T.C. (Basic Training Certificate) अर्हताधारी पात्र Candidates को UPTET-2017 के पाठ्यक्रम के अनुसार यह तैयारी कराई जाएगी। Candidates को पूर्ववर्ती UPTET Exams के Questions को नमूने के रुप में उपयोग किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

नहीं लगेगा कोई शुल्क :

TET की तैयारी के लिए Classes पूरी तरह से नि:शुल्क होंगी। इसके लिए Candidate से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही यह तैयारी पूर्णतया ऐच्छिह एवं अनावासीय होगी।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, About UPTET, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UPTET, UPTET 2017, UTET Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories