UPTET News Today in Hindi

UPTET News Today in Hindi

UPTET News Today in Hindi

UPTET News Today in Hind

UPTET News Today in Hindi: लाखो Student  आज हताश हे की उस सब को आज 7000 Posts  पर जगह नही मिल पा रही हैं बस उम्मीद लगाये बैठे हें। इन Students  को तो कही से जवाब भी नही मिल पा रहा हे की ये भर्ती आगे बड़ेगी भी या नही । ये  स्थिति उच्च शिक्षा में हुई है जहां 1652 Posts  का परिमाप जो आने वाला था वो वो नही आ पाया । इस पर  पर भी करीब 1.5 लाख  से ज्यादा  इस पर उम्मीद लगाये हुये हे। ओर यह भर्ती भी देखा जाये तो समाप्त की ओर नजर आ रही है और इससे तो छात्रों की उम्र बढ़ती चली जा रही है।

इस प्रतियोगियों में राकेश कुमार कहा हैं-‘भर्ती में कहानी कुछ भी रही हो लेकिन दांव पर अगर देखा जाये तो तो  भविष्य हमारा लगा हुआ हे।’ उनका दर्द देखा नही जा सकता हे क्योकि अब उन जैसे लोग भी जिनके पास चयन होने के अवसर प्राप्त होते चले जा रहे हैं। इधर तो Government  ने छात्रों को नोकरी के सपने दिखाए और उधर वो भर्तिया भी नही खोल पायी । वर्ष 2013 में Secondary Education Service Selection Board  ने युवाओं के लिये  प्रशिक्षित Graduate Teacher (TGT)  Post  6028 व  परास्नातक शिक्षक (PGT) Post  1117  के लिए परीक्षा प्रक्रिया प्रारम्भ कराई गयी  थी। इसमें करीब 1000000 लाख छात्रों  ने भाग लिया  था।

तमाम विवाद होने के बाद ये परीक्षा सम्पन्न करायी गयी लेकिन इस परीक्षा का कोई परिणाम नही आ सका । और नियुक्ति पर  बोर्ड के कई सदस्य थे जिनके उपर उंगलिया उठी थी कार्यवाही में उनके काम पर रोक लगा दी गयी और फिर सरकार इस मुद्दे पर शांत हो गयी है। छात्रों को होने वाली अगली परीक्षा के बारे में कोई जानकारी भी प्राप्त नही हो पा रही हैं।  बोर्ड ने तो और नये 6000 Post  पर न्युक्त करने की पूरी तेयारी कर ली थी और इन सब के लिए जल्द ही सुचना मिलने वाली थी , लेकिन अब समय ये आ गया हें इस पर फैसला ले कोन। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग पर ही  छात्रों की टिकी हुई और इसी पर उम्मीद टिकी हुई है लेकिन शायद यहां पर  कुछ हो पाना संभव नहीं दिख रहा हे।

पिछले 6 वर्ष में इस आयोग ने एक भर्ती तक  नहीं की हें। जेसा हाल पहले टीजीटी-पीजीटी का हुआ था वेसा ही हल अब 1652 Posts पर चल रही भर्ती प्रकिर्या का हो रहा हें । शासन द्वारा भेजे गये नियंता  चार कदम तक नही चल सके हे ।  पद छोड़ने वालो में अद्यक्ष ओर तिन सदस्य शामिल हे  और यही हाल अब सचिव का हे वो भी पूरी तरह विवादों से  घिर चुके  हैं। इस प्रुए आयोग का मुश्किल से एक या दो ही  कर्णधार है। यह का हाल एसा हे की अभ्यर्थी बस  यही  पूछने आते हैं किसी की उम्मीद हे की वो पद ग्रहण कर सके ।

UPTET 72825 Recruitment Latest News

ओर इसका जवाब किसी के भी पास नही हे। जब  प्रतियोगियों बातचीत करते हे तो उनका  दर्द बाहर आ जाता  है। छात्रों का कहना हे  कि इन परीक्षाओं की तैयारी ही उनकी जिज्ञाषा बढ़ाती है, लेकिन अब कोई भी उद्देश्य उनके सामने नजर नही आ रहा  है। इसका उपवाद Basic Education भी नहीं हे। Government  ने करीब 100000 से भी ज्यादा Recruitment निकाली हे ओर वो सब की सब विवादों में फसी हुई हे । 72825 Teachers Recruitment  माना जा रहा हे की वो जल्द ही पूरी हो जाएगी , ओर जब ये भर्ती पूरी होगी तो  अदालती विवाद फिर भी इस पर  मंडराते रहेंगे। ओर विवाद तो अन्य सब भर्तियों पर चल ही रहे  है।

See Also

UPTET Latest News In Hindi

UPTET 2016 Exam Date

Posted in 72825 latest news, ALL, Latest News, UPTET, UPTET 72825 Latest News, UPTET Latest News Tagged with: , , ,
Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK