UPTET Marking Latest News in Hindi

UPTET Marking Latest News in Hindi 

Details for UP Teacher Eligibility Test 2015 in Four questions wrong, final Answer Key, Given Blow

UPTET Marking Latest News in Hindi

UPTET Marking Latest News in Hindi

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) 2015 में चार सवाल गलत है ! परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रश्नों पर मिली आपत्ति पर विषय विशेषज्ञों से राय लेने के बाद संशोधित और फ़ाइनल Answer Key Website पर अपलोड कर दी है जो चार मार्च तक चलेगी ! उच्च प्राथमिक परीक्षा के तीन जबकि प्राथमिक स्तर की परीक्षा में एक सवाल गलत है ! इस प्रश्नों को करने वाले प्रत्येक परिक्षार्थियो को समान रूप से एक-एक अंक दिए जायेंगे !

इन प्रश्नों के या तो एक से अधिक विकल्प सही थे या सवाल ही गलत था ! हालंकि अफसरों ने इस बात को स्पष्ट नही किया है ! उचच प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए बुकलेट सिरोज डब्ल्यू के प्रश्न संख्या 37 अजातशत्रु में कौन सा समास है का विकल्प तत्पुरुष, दुव्नु, कर्मधारव व भुब्रिही दिया था ! पहली बार जारी Answer Key में भुब्रिही विकल्प सही माना था ! लेकिन संसोधित Answer Key में सवाल ही गलत मान लिया गया है ! प्रश्न्स्नख्या 123 मुरब्बा बनाने के लिए अनुपयुक्त फल है का विकल्प बेल, आंयला, संतरा व सेब दिया था ! लेकिन Final Answer Key में सवाल गलत माना गया है !

डब्ल्यू सीरिज के ही प्रश्नसंख्या 140 कबड्डी में कितने खिलाडी होते है ! का विकल्प 8, 7, 9, 12 दिया था ! पहली बार इसका सही जवाब 12 माना था लेकिन संशोधित उत्तरमाला में प्रश्न गलत मान लिया गया है ! इसी सीरिज के प्रश्नसंख्या 134 मांशपेशियों किस कार्य में सहायक होती है का विकल्प पहले शरीर की गतिशीलता में सही माना था ! उच्च प्राथमिक स्तर कि परीक्षा देने वाले प्रतियोगी क्षत्र डॉ. कपिलदेव शर्मा व विपिन दीक्षित ने बताया की संशोधित Answer Key में इस प्रश्न के सभी चारो विकल्पों को सही मान लिया गया है ! इसी प्रकार प्राइमरी स्तर की परीक्षा में एक प्रश्न गलत है जबकि दो प्रश्नों के विकल्प बदले गये है !

More UPTET And CTET Latest News 

Posted in ALL, Latest News, UPTET, UPTET 2016, UPTET Latest News, UTET Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK