UPTET Latest News 2015 in Hindi

UPTET Latest News 2015 in Hindi

UPTET Latest News 2015 in Hindi

UPTET Latest News 2015 in Hindi

UPTET Latest News 2015 in Hindi:  इंतजार की घड़ियां अब आखिरकार खत्म हो गईं हे । प्रशिक्षु शिक्षकों (Trainee Teachers) को बेसिक शिक्षा विभाग (Basic education department) ने आखिरकार शिक्षक बनाते हुए उन्हें मौलिक नियुक्ति को प्रदान कर दी गयी है। इसी  दौरान विभाग की ओर से स्कूलों का आवंटन करते हुए उन्हें नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गये हे । नियुक्ति पत्र मिलते ही  प्रशिक्षु शिक्षकों के चेहरे खिल उठे हे । दिनभर में करीब 454 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये  गए। ओर शनिवार को भी नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार प्रदेश में करीब 72 हजार शिक्षकों की स्कूलों में नियुक्ति करने के लिए जा रही है। इसी क्रम में पहले चरण में ही करीब 43 हजार teachers  की नियुक्ति होनी है।

UPTET Current News in Hindi Today

72825 Teacher Latest News

पहले चरण में रामपुर में करीब 530 प्रशिक्षु शिक्षकों ने परीक्षा पास कर ली  थी और इन्हीं को मौलिक नियुक्ति भी दी जानी थी। मौलिक नियुक्ति के लिए गुरुवार को ही प्रशिक्षु शिक्षकों ने बीएसए (BSA) दफ्तर का घेराव भी किया था और वह पर जमकर नारेबाजी भी की थी। बेसिक शिक्षा विभाग ने शुक्रवार के दिन प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करने का काम वो शुरू शुरू कर दिया गया । शुक्रवार को जिला शिक्षा ओर  प्रशिक्षण संस्थान में कार्यवाहक प्राचार्य ओर  बीएसए एसके तिवारी की देखरेख में ही नियुक्ति पत्रों के वितरण का काम शुरू कर दिया  गया। सुबह से ही नियुक्ति पत्र का वितरण शुरू हो गया । पुरे दिन  में करीब 454 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये  गए। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद प्रशिक्षु शिक्षकों के चेहरे खिल उठे।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (District Basic Education Officer) एसके तिवारी ने बताया हे कि प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति देने का काम को पूरा कर लिया  है। इन सभी को एक सप्ताह के अंदर ही  स्कूल पहुंचकर ज्वाइन करना हे । ज्वइनिंग रिपोर्ट खंड शिक्षाधिकारी के माध्यम से उनके पास पहुंचनी हे । इसी  संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए गए। ओर करीब 76 प्रशिक्षु शिक्षकों ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर पहले से ही ही ज्वाइन कर लिया है। इसके बाद ही कुल 76 पद फिलहाल रिक्त हो गए हैं। कुल मिलाकर करीब 530 प्रशिक्षु शिक्षकों ने परीक्षा पास कर ली  थी, जिसमें से 76 ने परीक्षा के बाद ही दावा छोड़ दिया और उन्होंने हाल ही में हुई उच्च प्राथमिक स्कूलों में भर्ती में हिस्सा भी ले लिया, जहां उनका चयन भी हो गया हे ।  प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति देने के साथ ही काफी  समय से जिले में बंद पड़े करीब 80 स्कूलों के गेट अब फिर से खुल जाएंगे। इन सब  स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती नहीं थी,जिसके कारण  से इन सब स्कूलों में पढ़ाई बिलकुल चौपट हो गई थी। इन सभी स्कूलों को खोलने के लिए विभाग की तरफ  से पुरुष शिक्षकों की तैनाती की गई है, जो बंद पड़े हैं। ओर बीएसए (BSA) ने कहा हे  कि करीब 80 बंद स्कूलों में भी इन शिक्षकों की तैनाती हुई  है।

Posted in Latest News, UPTET, UPTET Latest News Tagged with: , , ,
Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK