UPTET Junior Teacher Latest News Update

UPTET Junior Teacher Latest News Update

UPTET Junior Teacher Latest News Update

UPTET Junior Teacher Latest News Update: जूनियर स्कूलों में गणित ओर विज्ञान शिक्षको  के रूप में चयनित और पहले से ही प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत पर  शिक्षकों को शासन ने राहत की चुप्पी दे दी है। सरकार उन सब का एक साल का ‘लीयन‘ (धारणाधिकार) मंजूर भी  कर लिया गया  है। इस पत्र के  आते ही बेसिक शिक्षा के  विभाग ने बुधवार का ही  इस तरह के करीब  42 शिक्षकों को नीयन का आदेश पत्र सोफ़  दिया।

लीयन‘ का मतलब है  नई नौकरी ज्वाईंन करने के बाद जो  भी पुराने तैनाती वाले पद है  उनकी वैधता करीब एक साल तक तो बनी रहेगी। इस के दौरान वह किसी भी वक्त पुराने पद पर तैनाती को ले सकते हैं। हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी  कितने दिनों से जूनियर स्कूलों में लटके हुए  गणित ओर  विज्ञान शिक्षकों को तो नियुक्ति पत्र वितरित कर ही दिया गया है । इसमें 42 शिक्षक तो ऐसे चयनित किये  थे जो पहले से ही प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत पर  थे। ओर उनकी मुश्किल यह भी थी कि अगर वो  पुरानी नौकरी को छोड़ कर नई नौकरी को ज्वाईन कर लेते हैं तो और किसी भी कारणवश उस पर रोक लगा दी जाती है तो पुरानी नौकरी भी चली जाती है ।

 

ऐसे में उन सब अभ्यर्थियों की यह मांग थी कि उन्हें कम से कम करीब एक साल का ‘लीयन’ दे दिया जाए, ताकि उनकी वैधता है वो  बनी रहे। और इसी  बीच अगर जूनियर शिक्षकों की हुई भर्ती पर फिर से रोक लगा दी जाती  है तो वह पुराने पद पर तैनाती ले सकेंगे । लेकिन विभाग इसके लिए बिल्कुल भी  तैयार नहीं है और वह उनका इस्तीफा भी मांग रहा था। अभ्यर्थियों के द्वारा इसका विरोध करने पर बीएसए ने शासन देश से इस दिशानिर्देश मांगा है । इसी  संबंध में बीएसए चंद्रकेश ¨सह यादव ने कहा कि प्रमुख सचिव का पत्र उनको प्राप्त हो गया है। इसमें तो पहले से ही प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत रहे शिक्षकों को एक साल का ‘लीयन’ मिल गया है। सभी को इसका अधिकार का पत्र वितरित कर दिया गया है । एक साल तक रहे उनके पुराने पद खाली रख दिये  जाएंगे, अगर इस बीच कोई लौट कर  आता है तो वह प्राथमिक स्कूलों में से नौकरी ज्वाईंट कर सकता है। ओर एक साल बाद ही लीयन’ की वैधता को समाप्त कर दिया जायेगा ।

Posted in ALL, Latest News, UPTET, UPTET Latest News Tagged with: , , ,