UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News: प्रदेश भर में जो Primary Teachers  के Post  बड़ी संख्या में खाली पड़े हे उस कारण से परीक्षा का आकर्षण अभ्यर्थियों में देखा जा रहा है। अगर सरकार ने अगली भर्ती में यदि कोए बदलाव नहीं कर पाई तो TET  इस चयन का आधार बन सकती है। Teacher Eligibility Test  राज्य एक साल में दो बार कराई जाती है लेकिन कुछ अनुवादों के कारण से यह  साल में एक बार भी नही हो पायी है। जब TET 2001 पहली बार इसे आयोजित था तो ये अनियमितताओं और कई तमाम विवादों के कारण यह अधिक चर्चा में रही। जब यह परीक्षा कराई गयी तो इसमें भाग लेने वालो की संख्या 10 लाख 2 हजार 909 थी ओर करीब 5 लाख 86 हजार Student  ही इसे पाये गये थे जिनके आवेदन वैध  पाए गए थे।

इस परीक्षा में बेठने वालो की संख्या 3 लाख 22 हजार थी और ओर इसमें सफल हुये अभ्यर्थियों की  संख्या 2 लाख थी । ओर इस परीक्षा में पेसे लेन दें के आरोप लगाये गये थे ओर यह आरोप में संजय मोहन जेल  बेजा गया था । यह परीक्षा कराने वाला माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड था । ओर इसी कारण से 2012 में परीक्षा न होने का कारण बना । TET  को लेकर Secondary Education Council विवादों में आ गया था इसी के कारण यह परीक्षा परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा करायी गयी थी ।इसका विज्ञापन 2013 में जारी हो गया था ओर करीब 900000 अभ्यार्थी इसमें शामिल हो सके । ओर इस परीक्षा में सात लाख 22 हजार छात्र ही बेठ पाये ।

TET-2013 में उतीर्ण अब्यार्थियो की संख्या करीब 1 लाख 2 हजार 755 थी । राओर राहत की बात यह हे की अब की बार इसका साया TET पर नही पड़ा। इस पर सवाल तो उठे जरूर थे लेकिन निस्तारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने कर दिया। ओर अब की बार TET-2015 में अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने की पूरी संभावना है संख्या बदने का कारण  यह हे की सपा सरकार 2017 के Election  आने से पहले ही प्राथमिक शिक्षकों के पद भरने लगी हुई हे। शिक्षक बनने  के लिए TET पास होना जरूरी हे। पिछले करीब ढाई सालो से यह परीक्षा नही हुई हे। ओर यह भी कारण हे की  अभ्यर्थियों की संखया अधिक होने का ओर माना जा रहा हे की यह आंकड़ा 15 लाख पार कर लेगा ।

State Teacher Eligibility Test  (TET) में बेठने के लिए अभ्यर्थियों को पहले से भी ज्यादा शुल्क चुकाना होगा । आवेदन हर स्तर के  लिए अलग अलग होगा और शुल्क बता दे की पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को चार सौ रुपये चुकाना होगा तथा  SC-ST वालो अभ्यर्थियों को दो सौ रुपये चुकाना होगा । इसे विकलांग निश्शुल्क भर सकेंगे । रजिस्ट्रार नवल किशोर ज्ञापन आया हे कि TET-2013 परीक्षा में सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क तीन सौ रुपये और SC-ST वालो के लिए 150 रुपये रखा गया था। लेकिन 2011 में हुई TET Exam  में हर स्तर के लिए 500 रुपये लिए गये थे।

See Also

UPTET 2016 Exam Date

UPTET Shiksha Mitra Latest News

Posted in ALL, Latest News, UPTET, UPTET Exam Pattern, UPTET Latest News Tagged with: , , , ,
Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK