UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News

UPTET Exam 2015 Latest News: UPTET 2015 Teacher Eligibility Exam  का निर्णीय होने के बाद ही  अब परीक्षा की तैयारी पर आकर सारा का सारा दारोमदार  आ  गया है। यह परीक्षा भले ही Graduates  वाले ही दे , लेकिन UPTET  परीक्षा सवाल तो  Intermediate  स्तर के ही आने वाले हे। UPTET Examination में  गणित और पर्यावरण विज्ञान को ही अहम माना जा रहा हे और उसी के उपर UPTET Merit  लगेगी और  अभ्यर्थी को मेरिट के हिसाब से ही चुना जायेगा । और UPTET वालो को खुसखबरी हे की Negative  मार्किंग नही होगी ।

अगर कोई गलत जवाब होगा तो अंक नही काटे जायंगे। काफी समय बाद UPTET Exam  होने जा रही हे । नियम-निर्देश आवेदन पत्र का प्रारूप जरी करने के लिए Secretary Regulatory Authority  द्वारा  जारी किए गए हैं। इसमें साफ हो गया हे की UPTET Exam 150 अंक की होने वाली हे, और इसके लिए 150 Minute  समय रखा गया हे। और इसका प्रारूप बहुविकल्पीय प्रश्न के रूप में होगा । UPTET  Primary And Junior  Exam दोनों हो अलग अलग स्तर स्तर पर हो रही है।

UPTET में शिक्षा विधि और बाल विकास, Language First And Language Second , गणित और  पर्यावरण अध्ययन के मिलाकर 30-30 Questions यानि 60 होंगे। दोनों परीक्षाओं में आप को पांच खंड मिलेंगे , जूनियर स्तर की होने वाली परीक्षा में थोडा सा  बदलाव हुआ  है कि गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए संबंधित विषय  परीक्षा  होगी, और बचे  अभ्यर्थियों को केवल सामाजिक विषय के 60 प्रश्न पूछे जायेंगे। एक सवाल का उत्तर एक मिनट में रखा गया हे और अभ्यर्थी तो ऐसे में शिक्षण विधि भाषा के प्रश्न तो आसानी से दे ही देते  हैं, और गणित व पर्यावरण अध्ययन में परेशानी उठानी पडती हैं। और ये दोनों ही Subject महत्त्वपूर्ण होते हे जो TET Merit  निर्धारित करते हैं।

See Also

UPTET News Today in Hindi

UPTET Latest News in Hindi

Posted in ALL, Latest News, UPTET, UPTET Exam Pattern, UPTET Latest News Tagged with: , , ,