UPTET 2017 Result Date Latest News in Hindi

UPTET 2017 Result Date Latest News in Hindi

UPTET 2017 Result Date Latest News in Hindi

UPTET-2017 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test-2017), का Result जारी होने की अनुमानित Date 30 November बीतने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय (Exam Regulatory Authority Office) ने अगले हफ्ते 05.12.2017 तक Result घोषित होने की संभावना जताई है।

UPTET 2017 Result Date Latest News in Hindi

UPTET 2017 Result Date Latest News in Hindi

लाखों Candidates को इस Result का बेसब्री से इंतजार है जबकि भरपूर जोर लगने के बावजूद सफलता के पायदान पर चढ़ने वालों की संख्या चौंकाने वाली हो सकती है। सूत्रों के अनुसार इस बार भी Pass होने वालों की तादाद काफी कम है।
गौरतलब है कि Exam Regulatory Authority Office Allahabad ने 15 October को प्रदेश भर में 1614 Centers पर दो पालियों में UPTET-2017 Exam का आयोजन कराया था। Total 9 Lakh 97 Thousand 760 Candidates में Primary Level की Exam में 80.50 तथा Upper primary Level की Exam में 86.74 फीसद Candidate शामिल हुए थे।

इस Exam की Answer Key को लेकर कई Candidates ने सवाल उठाए, आपत्तियां भेजी जिनके निस्तारण से संतुष्ट न होने पर Allahabad High Court Or Lucknow बेंच में याचिकाएं दाखिल हुईं। उधर आपत्तियों के निस्तारण के बाद Exam Regulatory Authority Office ने दावा किया था कि 30 November को Result जारी कर दिया जाएगा लेकिन, इस पर असमंजस की स्थिति बरकरार रही और आखिरकार तय समय सीमा में Result जारी नहीं हो सका।
Exam Result हालांकि गोपनीय है फिर भी Exam कराने वाली संस्था से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस बार भी Pass होने वालों का प्रतिशत काफी कम है। TET की पिछली दो परीक्षाओं में भी Result अपेक्षा के विपरीत चौंकाने वाले रहे, इस बार भी वैसी ही स्थिति बनी है जो गंभीर चिंतन का विषय हो सकती है।

Some Related Links For UPTET – 2017

UPTET 2017 Result 

UP TET 2017 Result Latest News in Hindi

UP TET 2017 Result Latest News in Hindi

UP TET 2017 Result Latest News in Hindi

UP TET 2017 Result Latest News in Hindi

UPTET Latest News in Hindi

 82 Marks Counselling UPTET Latest News in Hindi

UPTET Revised Answer key Change Answer Latest News in Hindi

वहीं सचिव, Exam Regulatory Authority Office Allahabad Dr. Sutta Singh का कहना है कि डाटा फीडिंग हुई है। Master Data मिला है जिसे Process में लाए बिना Result की स्थिति पर कुछ कहा नहीं जा सकता।
उन्होंने कहा कि Result कितने फीसद है इसकी जानकारी Data Processing के बाद ही हो सकेगी। बताया कि कुछ याचिकाओं पर Court ने काउंटर मांगा है, कुछ आपत्तियों पर तीन से लेकर पांच विशेषज्ञों तक से निस्तारण कराया जा रहा है इसलिए Result जारी करने में अभी चार से पांच दिन का समय लग सकता है।

UPTET-2017 को लेकर एक और याचिका :

UPTET – 2017 के Result जारी होने से पहले Exam कराने वाली संस्था के लिए एक और मुश्किल हालात पैदा हो गए हैं। Court में पहले से लंबित कई याचिकाओं के अलावा एक और याचिका दाखिल हो गई है। यह याचिका पर्यावरण विषय के क्षेत्र में सवाल पूछने के स्थान पर संविधान के प्रश्न पूछे जाने को लेकर दाखिल हुई है।

Prabha Tripathi और अन्य ने TET-2017 में पर्यावरण विषय (Environmental Subject) के क्षेत्र में सवाल पूछे जाने की बजाए संविधान के Question पूछे जाने को High Court में चुनौती दी है। Court ने इस पर सरकारी वकील से जानकारी मांगी है। याचिका को इस मामले में पूर्व में दाखिल Kurmesh Kumar व आठ अन्य की याचिका के साथ संबद्ध कर दिया गया है। सुनवाई 14 December को होगी। इस मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति Sunit Kumar कर रहे हैं। याची के अधिवक्ता AK Tripathi and Anil Bisen का कहना था कि Environmental Course के तहत पूछे जाने वाले सवालों की जगह संविधान से संबंधित सवाल पूछ लिए गए। जबकि, उस सेशन में सिर्फ Environmental के सवाल होने चाहिए थे। याचीगण ने प्रत्यावेदन दिया था लेकिन उस पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

UPTET Exam 2017 Result Latest news in Hindi

Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test (UPET) Exam 2017 के Result को तय की गयी तारीख पर Announced नही किया गया है | परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय द्वारा UPTET Exam 2017 बीते 15 October 2017 को आयोजित कराया गया था जिसके Result को जारी करने के सम्भवना November माह के आखिर में जताई जा रही थी जिसके Result को जारी नही किया गया है | Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test UPTET Exam 2017 Result 30 November को जारी होना था लेकिन इसे जारी नही हो सका है | UPTET Exam 2017 Result जारी नही होने की वजह आप नगर निकाय चुनाव अधिसूचना व UPTET के कुछ Question को लेकर High Court में याचिका दाखिल होने कारण समझ सकते है या इसमें भी सरकार की कोई चाल है यह सब किसी की भी समझमे नही आ रहा है | अब Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test (UPTET) Exam 2017 Result के लिए अभ्यर्थियो को और इन्तेजार करना होगा | अभी तक किसी को यह पता नही चल रहा है की UPTET Exam 2017 Result का जारी होने वाला है |

UPTET Exam Date Answer key Date Latest News in Hindi

जब UPTET Exam 2017 15 October को जारी कराया तो उसके 3 दिन में ही UPTET Exam 2017 Answer Key को जारी कर दिया गया | और UPTET Exam 2017 Answer Key जारी होने पर यह भी तय किया गया था की UPTET Exam 2017 Result को 30 November 2017 को जारी कर दिया जायेगा | लेकिन अभी तक UPTET Exam 2017 Result जारी नही हो सका है | आपको बता दे की सचिव डॉ0 सुत्ता सिंह ने बताया की नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना लागू होने तथा कुछ प्रश्नों को लेकर High Court में की गयी याचिका के परिणाम आंवे में कुछ वक्त लगेगा | आपको बता दे की उत्तर प्रदेश में Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test (UPTET) Exam 2017 Result के जारी होने की सबसे ज्यादा प्रतीक्षा शिक्षा मित्रों को है आप यह कह सकते है की बड़ी संख्या में शिक्षा मित्र की जिन्दगी दाव पर लगी हुई है |

UPTET Exam 2017 Shiksha Mitra Assistant Teachers Post Latest News in Hindi

यदि शिक्षा मित्र पहले UPTET Exam 2017 में सफल नही हो पाते है तो उन्हें दुसरा मौका भी दिया जायेगा और यदि वह दुसरे मौके में भी असफल होते है तो फिर उन्हें अपने पदो से हाथ धोना पड़ सकता है | बीते समय में Supreme Court ने शिक्षा मित्रो के Assistant Teachers Post पर समायोजन रद्द कर दिया गया था जिसके बाद शिक्षा मित्रों ने खूब प्रदर्शन और नारे बाजी की जिसके बाद में नतीजा यह निकला की अब शिक्षा मित्रो को UPTET Exam पास करना होगा जिसके बाद ही वह Assistant Teachers Post पर समायोजित हो सकेंगे | अब शिक्षा मित्रो के पास दो मौके है UPTET Exam को पास करने के यदि शिक्षा मित्र इन मौको को हाथ से निकाल देते है तो उन्हें अपने Assistant Teachers Post को खोना होगा |

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UP Teachers, UPTET, UPTET 2016, UPTET 2017, UPTET Latest News, UTET Tagged with: , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories