UPTET 2017 Exam Pass Farjiwara Racket Latest News in Hindi

UPTET 2017 Exam Pass Farjiwara Racket Latest News in Hindi

UPTET 2017 Exam Pass Farjiwara Racket Latest News in Hindi :

उप्र Teacher Eligibility Test, TET 2017 को सकुशल कराना शिक्षा महकमे के लिए इस बार बड़ी चुनौती है। इसमें Registration के समय ही खेल करने का आरोप है और अब Exam Pass कराने के लिए Districts में Racket सक्रिय हो गए हैं, जो Candidates से संपर्क करके मुंहमांगी वसूली कर रहे हैं। ऐसे में Districts में अच्छी साख वाले Schools के Exam Center बनाने की बड़ी चुनौती है।

UPTET 2017 Exam Pass Farjiwara Racket Latest News in Hindi

UPTET 2017 Exam Pass Farjiwara Racket Latest News in Hindi

TET Pass करना B.EdB.T.C Candidates के लिए काफी मुश्किल कार्य रहा है, क्योंकि Primary Or Higher Primary Schools के लिए अलग-अलग होने वाली इस Exam के Question की गुणवत्ता पिछले Years में गिरने नहीं पाई। साथ ही DIET व Private Colleges में पढ़ाई के नाम पर खानापूरी होने से प्रशिक्षु इसकी सही से तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। इसीलिए साल-दर-साल Exam Result गिर रहा है। पिछले Year 89 फीसद Candidate अनुत्तीर्ण हो गए थे। शीर्ष Court ने बीते 25 July की सुनवाई में यह स्पष्ट कर दिया है कि TET केवल पात्रता Exam है इसकी Merit के आधार पर Selection नहीं होगा।

ऐसे में यह Exam Pass कर लेने भर से Teacher बनने के रास्ते खुलेंगे। साथ ही जिन शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द हुआ है उन्हें भी दो मौके दिए गए हैं। साथ ही Pradesh सरकार शिक्षामित्रों को भारांक भी दे रही है।
यही नहीं Pradesh सरकार ने December में New Bharti का विज्ञापन जारी करने का वादा किया है। इसके बाद से हर कोई TET Pass करने को बेताब है। इसके लिए हर दांव आजमाया जा रहा है। Exam Regulatory Authority Office को अब तक कई शिकायती पत्र मिल चुके हैं। इसमें जिलों में रैकेट सक्रिय होने की शिकायतें की गई हैं। परीक्षा में Pass कराने का वादा करने वाले इसके एवज में मुंहमांगी रकम मांग रहे हैं।

यही नहीं इस बार Exam की तैयारी DIETBlock Resource Centers पर भी कराई जा रही है। कुछ Candidates का आरोप है कि Teacher भी Exam Pass कराने का प्रलोभन दे रहे हैं। TET 2017 में अब तक Ten Lakh से अधिक आवेदन हो चुके हैं। इतने Candidates की सकुशल Exam कराना Exam Regulatory Authority के लिए बड़ी चुनौती है। वैसे यह कहा जा रहा है कि Exam में नकल न होने पाये इसलिए अच्छे School ही Center बनेंगे। शिकायतों पर भी महकमा गंभीर है।

Date बढ़ाना शासन की जिम्मेदारी :

TET 2017 Exam में पंजीकरण कराने के बाद तय समय पर शुल्क न जमा कर पाने वाले Candidates ने भी परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव से मिलकर शुल्क व आवेदन करने की मियाद बढ़ाने की मांग की। Candidates से कहा गया कि यह शासन तय करेगा।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Shiksha Mitra, UPTET, UPTET 2017, UPTET Latest News, UTET Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories