UPTET 2017 Application Form Registration Latest News in Hindi

UPTET 2017 Application Form Registration Latest News in Hindi

UPTET 2017 Application Form Registration Latest News in Hindi :Registration के आधार पर ना हो Examination Center का आवंटन। Uttar Pradesh शिक्षक पात्रता (Teacher Eligibility) यानी UP TET 2017 में आवेदन अंतिम चरण में हैं और परीक्षा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। ऐसे में Examination की शुचिता को लेकर मेधावी अभ्यर्थी खासे परेशान हो रहे हैं। परेशान होने की वजह यह हैं की इन अभ्यर्थियों को अलग-अलग जिलों से तरह-तरह की सूचनाएं मिल रही हैं। खासकर यह जानकारी की Examination Center का आवंटन Registration के आधार पर होगा उनकी सबसे बड़ी परेशानी की वजह बनी हुई हैं।

UPTET 2017 Application Form Registration Latest News in Hindi

UPTET 2017 Application Form Registration Latest News in Hindi

UPTET Exam Center Allotment Latest News in Hindi

आमतौर पर एक साथ Registration कराने वालो को एक ही Examination Center बड़ी आसानी से आवंटित होता आया हैं। अभी तक TET में Examination Center का आधार Registration रहा हैं। इसको ध्यान में रखकर इस बार अभ्यर्थियों ने एक ही साथ Registration कराया है, जिस से की उनकी सीट भी एक साथ ही आ सके। Examination में नकल को रोकने के लिए मेधावी अभ्यर्थियों ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव (Examination Regulatory Authority Secretary) को ज्ञापन सौपा हैं। इसमें कहा गया है की Examination Center Registration के आधार पर आवंटित ना किये जाये, बल्कि केंद्र निर्धारण (Center Allocation) का कोई दूसरा आधार बनाया जाये। इससे नकल होने की संभावनाओं पर विराम लग जायेगा।

UPTET Registration and Roll Number Allotment Latest News in Hindi

तमाम अभ्यर्थियों ने एक साथ Registration कराया हैं, ताकि उन अभ्यर्थियों का अनुक्रमांक (Serial Number) भी उसी क्रम में जारी हो।Examination में आगे व पीछे परिचित अभ्यर्थी होने से Examination की शुचिता पर प्रभाव पड़ने से रोकना कठिन होगा। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि TET उत्तीर्ण कराने का इस बार प्रदेश में मानों धंधा बन गया हैं। इसमें तमाम ऐसे अभ्यर्थियों ने भी दावेदारी की हैं, जिन अभ्यर्थियों ने B.T.C. या फिर B.Ed किया ही नही हैं। वह चहेतों को उत्तीर्ण कराने के लिए परीक्षा में शामिल होने की तैयारी में हैं। इस परीक्षा को उत्तीर्ण कराने की गारंटी के तहत दस हजार से एक लाख रूपये तक भी वसूले जा रहे हैं। मेधावियो ने ज्ञापन में यह भी आरोप लगाया हैं की प्रदेश की डायट जैसी बड़ी संस्थाएं परीक्षा की तैयारी करा रही हैं। वहा के शिक्षक अभ्यर्थियों से सुविधा शुल्क वसूल रहे हैं और Examination में उत्तीर्ण कराने का भरोसा दे रहे हैं।

यदि अनुक्रमांक (Serial Number) आवंटन का आधार (Registration को छोड़कर) बदल दिया जाये तो इस गोरखधंधे पर अंकुश लगना तय हैं और परीक्षा सकुशल होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया है
और कहा है की इस मामले की वह गोपनीय जांच करायगी और Examination में शुचिता बनाए रखने का हर संभव प्रयास कर रही हैं।

शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थी 10 लख के पार हुए :

TET 2017 के लिए शुल्क जमा करने का समय सोमवार 11 -09-2017 की शाम को पूरा हो चुका हैं। इसमें Bank ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव (Examination Regulatory Authority Secretary) को अवगत कराया हैं। हालाकि बीते 08-09-2017 को प्रदेश भर में 15 लाख 8 हजार 410 अभ्यर्थियों ने Registration कराया था। Online Application कराने की Last Date 13-09-2017 बुधवार की शाम 6 बजे तक हैं। इसकी परीक्षा 15-10-2017 को होनी प्रस्तावित है। आवेदन की त्रुटियों में संसोधन के लिए 15 से 19 September की शाम 6 बजे तक मौका दिया जायेगा। इस बार 2016 की अपेक्षा करीब ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा किया हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, About UPTET, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UPTET, UPTET 2017 Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories