UPTET 2015 Exam Question Paper Latest Pattern

UPTET 2015 Exam Question Paper Latest Pattern

Latest New Revised UPTET 2015 Paper Pattern (Changes for Junior Primary Teacher) : Question Type – Objective or MCQs, No Negative Marking, For Junior Section Maths/Science teacher 60 questions from Maths/Science for rest of TET aspirants 60 questions from Social Studies(सामाजिक अध्यन ). Our post UPTET 2015 Exam Question Paper Latest Pattern explains it all.

Details of New Changes in UPTET Exam / Paper Pattern

UPTET (Teacher Eligibility Test) वर्ष 2015 की Uttar pradesh  में 2 February 2016 को Exam होना है ! और अब की बार प्राथमिक एवं उचच प्राथमिक परीक्षा में भाषा का अलग से प्रश्न पत्र नही होने के कारण युवाओ के मन में कई प्रकार के सवाल उठ रहे है की पता नही एक ही प्रश्नपत्र में भाषा के सवाल होंगे या नही ! यदि सवाल होंगे भी तो पता नही फिर कितने पूछे जायेंगे ! UPTET Exam में शामिल होने के लिए भले ही अर्हता स्नातक हो, लेकिन UPTET Exam में सवाल तो इन्टरमीडीएट व स्नातक के ही पूछे जाने है ! परीक्षा में माइनस मार्किंग (Nagative Marking) नही होगी ! UPTET 2015 को परीक्षा की लगभग साड़ी तैयारिया हो चुकी है !

Other Details of UPTET 2015 Paper Revised Pattern

UPTET 2015 Exam Question Paper Latest Pattern

UPTET 2015 Exam Question Paper Latest Pattern

सूबे के 1128 केन्द्रों पर 9 लाख 42 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे ! इस समय ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड किये जाने का सिलसिला तेज है ! परीक्षा इस बार भी 150 अंक की होगी, जिन्हें 150 मिनट में करना होगा ! यानी एक सवाल पर एक मिनट मिलेगा ! सभी प्रश्न चार विकल्प में होंगे यानि बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे ! UPTET परीक्षा प्राथमिक एवं जूनियर स्तर के लिए अलग-अलग हो रही है ! दोनों परीक्षाओ में पाँच खण्ड होंगे ! जूनियर स्तर की परीक्षा में यह बदलाव किया गया है की गणित व विज्ञान शिक्षक के लिए सम्बन्धित विषय की परीक्षा देनी होगी, बाकी अभ्यर्थियो को सिर्फ सामाजिक अध्ययन के 60 सवालों का जवाब देना होगा ! अमुमम अभ्यर्थी शिक्षण विधि, भाषा के सवाल आसानी से कर लेते है, लेकिन गणित व पर्यायवरण अध्ययन के सवाल जरुर परेशान करते है ! इन्ही दोनों विषयो के सवाल ही UPTET की मेरिट भी तय करेंगे !

More Information for UPTET 2015 Exam Paper Pattern

खास बात यह है की प्राथमिक एवं जूनियर स्तर की परीक्षा में सभी सवाल इन्टर स्तर के होंगे, लेकिन उससे भी अंतर उम्र का रखा गया है की प्राथमिक की परीक्षा में 6 से 11 वर्ष एवं जूनियर की परीक्षा में 11 से 14 वर्ष तक के बच्चो को ध्यान में रखकर समस्या समाधान एवं शिक्षण विधियों के प्रश्न होंगे ! पिछली परीक्षा में अधिकांश अभ्यर्थियो को कुछ शिक्षण विधि एवं विज्ञान व गणित के सवालों ने ही उलझाया था ! एनसीईआरटी की कक्षा एक से आठ तक की पुस्तको से अभ्यर्थियो को तैयारी करनी होगी !  यह भी निर्देश है की सामान्य वर्ग के उन्ही अभ्यर्थियो को प्रमाण पत्र जारी होगा, जिन्होंने 60% या अधिक अंक हासिल किये है, जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियो को 55 % अंक पाना होगा, तभी वह उत्तीर्ण माने जायेंगे !

Download UPTET Admit Card

 

Posted in ALL, Govt. Jobs, UPTET, UPTET 2015 Notification, UPTET Exam Pattern, UPTET Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.