UPPSC Bharti CBI Enquairy Latest News in Hindi

UPPSC Bharti CBI Enquairy Latest News in Hindi

UPPSC Bharti CBI Enquairy Latest News in Hindi :

समाजवादी सरकार में Uttar Pradesh Public Service Commission (UPPSC) द्वारा की गई सभी भर्तियों की CBI (Central Bureau of Investigation) जाँच के लिए योगी सरकार ने केंद्र सरकार को संस्तुति भेज दी है! शासन ने केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय को प्रोफार्मा भेजा! गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र ने बताया कि 1 April 2012 से 31 March 2017 के बीच हुई भर्तियों की CBI जाँच की सरकार ने सिफारिश की हैं!

UPPSC Bharti CBI Enquairy Latest News in Hindi

UPPSC Bharti CBI Enquairy Latest News in Hindi

योगी सरकार ने संकल्प पत्र में भ्रष्टाचार के खिलाफ किए गए वादे को निभाने की पहल की है! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 July को विधानसभा (Assembly) तब उन्होंने विपक्ष को सीधे निशाने पर लिया था! दो टूक कहा था कि भर्तियों में धांधली की सारी जांचें होगी और कोई दोषी बचेगी नहीं! भर्ती को लेकर CBI जाँच के मुख्यमंत्री के एलान थे! जिस दिन मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की उसी दिन से विपक्ष ने सदन का बहिष्कार भी कर दिया! मुख्यमंत्री ने सपा सरकार में हुई हर भर्ती पर सवाल उठाए थे! पिछली सरकार में लोकसेवा आयोग (Public Service Commission) के अध्यक्ष Dr. Anil Yadav पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे और उन्हें हटाया गया! अब उन पर शिकंजा कसना तय है!

 

उनके कार्यकाल के दौरान Lower सबआर्डिनेट की Four Bharti Exams संपन्न हुई! इनमें प्रशासनिक पद की सूबे की सबसे बड़ी PCS की Five Exams भी शामिल है! PCS J, समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी और सहायक अभियोजन अधिकारी की Three-Three भर्तियों के परिणाम इस दौरान घोषित किए गए! उनके कार्यकाल में 236 सीधी भर्तियाँ भी हुई! अब CBI की जाँच में इन भर्तियों का सच उजागर होगा! Anil Yadav के कार्यकाल में ही SDM पद पर एक ही जाति के Candidates का चयन किए जाने के आरोप लगे थे! सपा शासनकाल में PCS के लगभग 2.5 Thousand पदों पर नियुक्तियां हुई हैं!

इसी तरह Lower सबआर्डिनेट के 4138 पदों पर भर्तियाँ हुई है! आयोग ने सबसे बड़ी भर्ती कृषि तकनीकी सहायकों की थी! इसमें 6628 पद भरे गए! इस भर्ती में OBC के लिए आरक्षित पदों में बड़े पैमाने पर हेरफेर की शिकायत मिली थी! राजस्व निरीक्षक के 617, खाघ सुरक्षा के 430 पद भी सपा शासनकाल में भरे गए!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories