UPPSC 2018-2019 Bharti Latest News in Hindi

UPPSC 2018-2019 Bharti Latest News in Hindi

UPPSC 2018-2019 Bharti Latest News in Hindi :

Yogi Aditya Nath सरकार ने राज्य Public Service Commission और अधीनस्थ Service Selection Commission को सक्रिय करने की ओर कदम बढ़ाने के बाद बंपर भर्तियों की तैयारी शुरु कर दी है!

UPPSC 2018-2019 Bharti Latest News in Hindi

UPPSC 2018-2019 Bharti Latest News in Hindi

मुख्य सचिव Rajiv Kumar ने शासन के वरिष्ठ अधिकारियों से मौजूदा रिक्तियों के साथ 30 June 2019 तक खाली होने पदों का ब्यौरा तलब किया है! 30 June 2018 तक की रिक्तियों का ब्यौरा 31 August तक देना है!
मुख्य सचिव ने अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों व सचिवों को इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया है! मुख्य सचिव ने चयन Year 2017-18 (1 July 2017 से 30 June 2018 तक) में सेवानिवृत होने वाली रिक्तियों का आंकलन कर ब्यौरा 30 November तक संबंधित आयोगों को भेजने का निर्देश दिया है!

4 Lakh से अधिक पद खाली :

जानकर बताते हैं कि वर्तमान में करीब Three Lakh से अधिक पद विभिन्न विभागों में खाली है! तमाम बिभागों में आधे से ज्यादा पद रिक्त चल रहे हैं! 1 Lakh से ज्यादा पद पुलिस विभाग में ही रिक्त हैं! June 2019 तक होने वाली रिक्तियों की संख्या लेने पर यह आंकड़ा 4 Lakh पार कर सकता हैं!

सिपाही भर्ती के लिए जल्द आएगी वैकेंसी :

Police Sub-Inspector सीधी भर्ती 2016 की परीक्षा के Question लीक होने के बाद पुलिस में नए सिरे से होने वाली 30 Thousand सिपाही और 3200 दरोगा भर्ती की प्रक्रिया का इंतजार बढ़ गया है! पहले यह प्रक्रिया इसी सप्ताह शुरू होने वाली थी! हालाँकि भर्ती Board के अधिकारियों का कहना है कि सिर्फ दरोगा भर्ती पर Paper लीक का थोड़ा असर पड़ेगा सिपाही भर्ती अधियाचन और नियमावली मिलते ही शुरू कर दी जाएगी! 2016 भर्ती प्रक्रिया की Online Exam कराने वाली Agency NSEIT अधिकारी भर्ती Board के Chairman Virendra Kumar से मिले और Online Exam दोबारा कराए जाने के बाबत चर्चा की! सूत्रों का कहना है कि कंपनी की ओर से साफ कहा गया है कि परीक्षा नए सिरे से कराने के लिए कम से कम 3 Months का समय लगेगा! ऐसे में परीक्षा में चुने गए Candidates का Physical Test Or Document Verification होने में कम से कम Three Months का समय लगेगा! ऐसे में अगर Three Months का समय लगता है तो यह भर्ती पूरी होने में कम से कम March तक का समय लगेगा और उसके बाद चुने गए Candidates की ट्रेंनिंग की प्रक्रिया शुरु की जाएगी!

मुख्य सचिव ने 31 तक मांगी रिक्तियों की जानकारी :

मुख्य सचिव ने बताया कि हर साल सेवानिवृत्ति, पदत्याग आदि विभिन्न कारणों से रिक्तियां होती रहती हैं! रिक्तियों भरने की कार्यवाही में समय लगता है! इसके लिए रिक्त पदों का ब्यौरा Three Year पूर्व ही Public Service Commission को दिए जाते रहने चाहिए!

कार्मिक विभाग इस संबंध में लगातार दिशानिर्देश देता रहता है! इसके बावजूद समय से रिक्तियों की जानकारी आयोगों को न मिलने से भर्ती में देरी होती है जिससे सरकारी काम प्रभावित होता है! रिक्तियों की सूचना समय से आने से भर्ती की कार्यवाही भी समय से हो सकेगी!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, Public Service Commission Hindi News, UPPSC Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories