UP UGC Net Exam Online Form Latest News in Hindi

UP UGC Net Exam Online Form Latest News in Hindi 

UP UGC Net Exam Online Form Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में हर साल की भाति आयोजित की जाने वाले यूजीसी नेट परीक्षा (UGC Net Exam) के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) शुरू कर दी है। आप सभी को बता दे कि आवेदन करने वाले आभ्यार्थी www.cbsenet.nic.in इस वेबसाइत पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप सभी को बता दे के सीबीएसई ने पहले नोटिफिकेशन (CBSE Notification) जारी कर बता दिया था कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 अगस्त ही से शुरू कर दी जाएगी जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। और आप सभी को बता दै के इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, लेकिन इस बार सीबीएसई ने परीक्षा करवाने में असमर्थता जताई थी जिससे जो परिक्ष जुलाई में आयोजित होने वाली थी अब ये ही परीक्षा नंवबर में करवाई जा रही है।
UP UGC Net Exam Online Form Latest News in Hindi

UP UGC Net Exam Online Form Latest News in Hindi

UGC Net Exam Latest News in Hindi 

इस परीक्षा के बारे में बताया जा रहा है कि सरकार परीक्षा को साल में एक बार करवाने का फैसला भी कर सकती है। इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज पर परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद तय प्रक्रिया को फॉलो करते हुए जानकारी भरें और सावधानी से आवेदन कर दें।और इसी के साथ ही आप सभी को बता दे कि इस अधिसूचना के अनुसार 5 नवंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में आभ्यार्थी भाग लें सकाते है। आप सभी को बता दै के इस बार इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार 11 सितंबर तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। और इस परीक्षा के लिए आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है।

UGC Net Exam Fees Schedule Latest News in Hindi 

और इसी के साथ ही आप सभी को बता दे कि आवेदन करने के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन के लिए देने होगे और इसी के साथ ही ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये व एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। साथ ही इस नेट परीक्षा में सिर्फ ओब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और साथ ही दो अलग अलग सेशन में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आप सभी को बता दे के इस परीक्षा को पास करने के लिए जनरल वर्ग के आभ्यार्थीयो को पेपर-1 और 2 में 40 फीसदी और पेपर-3 में 50 फीसदी मार्क्स की आवश्यकता होगी। जबकि ओबीसी और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पेपर मार्क्स में छूट दी जाएगी और यह छूट हर पेपर के अनुसार दी जाएगी। और यह सब बाद में ही पता चल पायेगा के कितनी छुट मिल सकती है एससी-एसटी और ओबीसी के आभ्यार्थीयो को |

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories