UP Transfer Policy Rok Latest News in Hindi

UP Transfer Policy Rok Latest News in Hindi

UP Transfer Policy Rok Latest News in Hindi :

Transfer सत्र समाप्त होने के बाद भी लगातार हो रहे तबादलों पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है! अब विशेष परिस्थितियों में ही Chief Minister की संस्तुति पर तबादले होंगे! तय सीमा तक तबादले के विचाराधीन प्रस्ताव भी 14 August के बाद स्वीकार नहीं किए जाएंगे!

UP Transfer Policy Rok Latest News in Hindi

UP Transfer Policy Rok Latest News in Hindi

दरअसल, Four Month पहले ही सूबे की सत्ता संभालने वाली Yogi सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के 30 June तक ही तबादले करने का फैसला 2 May को किया था! वार्षिक स्थानांतरण नीति (Annual Transfer Policy) के तहत 31 March को Cut Off Date मानते हुए 20 फीसद की सीमा तक राज्यकर्मियों के तबादले होने थे! गौर करने की बात यह है कि सरकार ने सभी विभागीय अफसरों को नीति का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत देते हुए 30 June तक तबादले की Process पूरी करने के निर्देश दिए थे इसके बावजूद ज्यादातर Departments में धड़ल्ले से तबादले का खेल चल रहा है! स्थिति यह है कि June के बाद July और अब August चल रहा है लेकिन विभागों द्वारा Transfer Policy से शिथिलता प्रदान करते हुए तबादले का प्रस्ताव Chief Minister को भेजे जा रहे हैं!

इसको गंभीरता से लेते हुए मुख्य सचिव का कहना है कि वर्तमान में बाढ़ आपदा प्रबंध, स्वच्छता अभियान, शासकीय योजनाओं व जनशिकायतों का तेजी से निस्तारण किया जाना है इसलिए तत्काल प्रभाव से तबादलों को प्रतिबंधित किया जाता है! सभी Departments के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव को पत्र लिखकर मुख्य सचिव ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि अब 14 August तक सिर्फ उन विभागों के तबादले संबंधी प्रस्ताव स्वीकार किए जाएंगे जिनमें 20 फीसद की सीमा तक Transfer प्रस्ताव विचाराधीन है!

शिकायत का साक्ष्य होने पर ही होगा Transfer :

केवल शिकायत के आधार पर भी अब किसी कर्मी का Transfer नहीं हो सकेगा! कार्यहित में शिकायत पर किसी कर्मी का Transfer प्रस्तावित करने के मामले में पहले-पहल अपर Chief Secretary कार्मिक की अध्यक्षता वाली समिति विचार करेगी! समिति भी ऐसे प्रस्ताव पर तभी विचार करेगी जब शिकायत के संबंध में साक्ष्य व प्रमाण होंगे! साक्ष्य व प्रमाणों को देखने के बाद ही समिति तबादले के संबंध में Chief Minister को अपनी संस्तुति देगी!

तबादले से भरे जा सकेंगे खाली पद :

Chief Secretary का कहना है कि सामान्य परिस्थितियों में तो Transfers पर प्रतिबन्ध रहेगा लेकिन नव नियुक्तियों, पदोन्नति तथा सेवानिवृति के कारण रिक्त होने वाले पदों को भरने के लिए तबादले पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UP Transfer Policy Rok Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories