UP Trainee Teacher News

UP Trainee Teacher News

UP Trainee Teacher News

UP Trainee Teacher News

UP Trainee Teacher News: दीवाली का पर्व प्रशिक्षुओं (Trainees) के लिए दोहरी खुशी लेकर आया हे । पर्व के ठीक एक दिन पहले ही करीब 560 प्रशिक्षुओं को सहायक अध्यापक (Assistant Teacher) के नियुक्ति पत्र वितरित कर दिए गए। मंगलवार को बीएसए कार्यालय (BSA Office) में कार्यमुक्ति आदेश लेने पहुंचे नवनियुक्त शिक्षकों (Newly Appointed Teachers) के चेहरे पर खुशी को देखते ही बन रही थी। जिले के कितने ही  विद्यालयों में कार्यरत प्रशिक्षुओं (Trainee) को लंबे समय से सहायक अध्यापक (Assistant Teacher) बनने का इंतजार था। सोमवार रात को उनका ये  सपना तो पूरा हो गया। प्रशिक्षु सुबह से ही बीएसए कार्यालय (BSA Office) में नियुक्ति पत्र लेने पहुंच गए थे। लेकिन, शाम होने पर उन्हें नियुक्ति पत्र नहीं मिल सके, जिससे उनमें असंतोष पनप गया। इस पर बीएसए (BSA) एसपी यादव ने उन्हें अगले दिन नियुक्ति पत्र देने का भरोसा दिया।

Trainee Teacher Latest News

लेकिन, प्रशिक्षु बिना नियुक्ति पत्र लिए बीएसए कार्यालय (BSA Office) से हटने को तेयार नहीं हुए। मजबूरन ही विभागीय अफसरों को देर रात्रि में ही पुरुष प्रशिक्षुओं को नियुक्ति पत्र वितरित करने पड़े। इस दौरान कई बार विभागीय कर्मियों को प्रशिक्षुओं के विरोध का सामना करना पड़ा। कई प्रशिक्षुओं ने तो नियुक्ति पत्र वितरित करने में हो रही देरी पर गड़बड़ी का अंदेशा जताया गया  था। देर रत  में नियुक्ति पत्र पाकर प्रशिक्षु अपनी इस खुशी को छिपा नहीं सके। उन्होंने खुशी का खुलकर इजहार सब के सामने किया। प्रशिक्षुओं का कहना था कि उन्हें दीवाली पर्व पर दोहरी खुशी मिल गयी  है। इधर, बीएसए (BSA) एसपी यादव का कहना है कि डायट प्राचार्य कीर्ति शुक्ला ने अभिलेखों का मिलान कराने के बाद से ही नियुक्ति पत्र वितरित करने की अनुमति दे दी थी, जिससे वितरण में देरी हुई। बीएसए (BSA) ने माना कि कुछ प्रशिक्षुओं के नाम इधर-उधर हो गए थे, जिन्हें बाद में सुधार क्र लिया  गया। मंगलवार के दिन  अनेक सहायक अध्यापक (Assistant Teacher) कार्यमुक्ति आदेश लेने पहुंचे।

वर्तमान में वह प्रशिक्षु (Trainee) के रूप में स्कूलों में काम कर रहे थे, जिससे उन्हें कार्यमुक्ति आदेश की जरूरत पड़ी। 20 Trainees को नहीं मिले नियुक्ति पत्र जिला शिक्षा एवं  प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में कराई गई प्रशिक्षुओं की काउंसलिंग में 281 महिला एवं  299 पुरुष प्रशिक्षुओं ने प्रतिभाग किया था। इनमें से 276 पुरुष, 274 महिला और 14 विकलांग प्रशिक्षुओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। इस तरह 20 प्रशिक्षुओं (20 Trainees) को अभी भी नियुक्ति पत्र नहीं मिल पाए हैं। बीएसए (BSA) का कहना है कि बहुत से प्रशिक्षुओं का चयन 15000 शिक्षकों (Teachers) की भर्ती में हो गया है तो किसी के अभिलेखों में कमियां थी। नियुक्ति पत्र में उजागर हुई त्रुटियां किसी के नियुक्ति पत्र में जन्म तिथि गलत है ओर  किसी का पता सही नहीं लिखा है। नियुक्ति पत्र में अनेक प्रकार की त्रुटियां उजागर हो रही हैं। दूसरी बार रात्रि में बंटे नियुक्ति पत्र बीएसए कार्यालय (BSA Office) में दूसरी बार रात्रि में नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। 29 शिक्षकों की भर्ती के पत्र रात्रि में बांटे गए थे। इसी प्रकार प्रशिक्षुओं को भी रात्रि में नियुक्ति पत्र वितरित हुए। इसकी वजह विद्यालय आवंटन में अपनाई रोस्टर प्रक्रिया में गड़बड़ी उजागर हुई थी, जिसे आनन- फानन में सुधारा गया हे।

 
Posted in ALL, Latest News Tagged with: , ,

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories