UP Trade Tax Assistant Commissioner Officers Transfer Latest News in Hindi

UP Trade Tax Assistant Commissioner Officers Transfer Latest News in Hindi

UP Trade Tax Assistant Commissioner Officers Transfer Latest News in Hindi :

राज्य वस्तु एवं सेवा कर (वाणिज्य कर, Trade Tax) विभाग में अफसरों के Transfer पर फैसला अब तक नहीं हो सका है, जबकि Transfer
सत्र बीत चुका है। 500 से अधिक असिस्टेंट कमिश्नर एवं वाणिज्य कर अधिकारी इंतजार में बैठे हैं। सूची तैयार होने के बावजूद Transfer में देरी क्यों हो रही, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। यह हाल तब है जब इस विभाग के मुखिया खुद मुख्यमंत्री हैं। उधर, Transfer के इंतजार में बैठे अफसरों के काम में रुचि न लेने के कारण GST के काम प्रभावित हो रहे हैं।

UP Trade Tax Assistant Commissioner Officers Transfer Latest News in Hindi

UP Trade Tax Assistant Commissioner Officers Transfer Latest News in Hindi

हर वर्ष इन अफसरों का Transfer 30 June तक हो जाता है, लेकिन इस बार अभी तक कोई असर GST के कामों पर पड़ रहा है, क्योंकि अफसर वर्तमान तैनाती वाले जिलों के बजाए दूसरे जिलों में जाने के इंतजार में है। इसकी वजह से व्यापारियों को GST के लिए से व्यापारियों को GST के लिए जागरुक करना, टैक्स के संबंध में सुनवाई, कर निर्धारण आदि के काम प्रभावित हो रहे हैं। स्थानांतरण की प्रतीक्षा कर रहे अफसर इसके लिए शासन और मुख्यालय को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। आरोप है कि करीबियों को मलाईदार जिलों में तैनाती कराने के प्रयास में कुछ उच्चाधिकारी Transfer में जानबूझकर देरी कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक Transfer से जुड़ी फाइल पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री कार्यालय भेजने की तैयारी भी हुई लेकिन यहां तक नहीं पहुंची क्योंकि कुछ अफसर अपने नजदीकियों को Kanpur, Agra , Noida ,Ghaziabad, Meerut जैसे जिलों में तैनात कराना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अफसरों की मिलीभगत से इन जिलों से बड़ी मात्रा में माल टैक्स चोरी से बाहर जाता है, जिसमें अफसरों की मोटी कमाई होती है। इस कमाई का एक हिस्सा मुख्यालय में बैठे उच्चाधिकारियों तक पहुँचता है। ऐसे में नजदीकी अफसरों को मलाईदार जिलों में भिजवाने के लिए हर जुगत में लगे हैं।

पदोन्नति भी अटकी, जानबूझकर देरी करने का लग रहा आरोप :

विभाग में अफसरों की पदोन्नति भी अटकी है। ज्वाइंट कमिश्नर, असिस्टेंट कमिश्नर से लेकर वाणिज्य कर अधिकारी तक का पदोन्नति होनी है। सूत्रों के मुताबिक पदोन्नति से जुड़ी फाइलों में जो भी आपत्तियां भी कमिश्नर मुकेश कुमार ने उनका निस्तारण भी कर दिया। अफसर इसमें जानबूझकर देरी का आरोप लगा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक Year 2009 Batch के अफसरों की पदोन्नति भी जानबूझकर रोकी जा रहा है। इस Batch के Files पर मुख्य सचिव की समिति का अनुमोदन होने के बावजूद तीन बार सवाल-जवाब हुए। यही नहीं पत्रावली पर 2016-17 के प्रस्ताव पर साजिशन 201-18 के प्रस्ताव का अनुमोदन दिया गया है, ताकि ग्रेडेशन लिस्ट पूरी न होने के दशा में प्रस्ताव ठंडे वस्ते में चला जाए।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, UP Trade Tax Assistant Commissioner Officers Transfer Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories