UP TGT PGT Appointment Latest News in Hindi

UP TGT PGT Appointment Latest News in Hindi

Details for UP TGT-PGT Appointment Letter Process by Selection Board for various post of Social Science, Sociology of LT Grade Teachers, After affects of High Court Stay, in UP TGT PGT Appointment Latest News in Hindi

UP TGT PGT Appointment Latest News in Hindi

UP TGT PGT Appointment Latest News in Hindi

UP TGT PGT Appointment Latest News in Hindi: UP अमूमन व्यक्तियों को Appointment Letter को प्राप्त करने के लिए एडिया रगडनी पड़ती है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नही है यहाँ तो Appointment Latter प्राप्त होने के बाद भी युवा इधर उधर भटकते नजर आ रहे है, इसका कारण यह रहा की चयन बोर्ड Selection Board द्वारा दिया गया Appointment Letter चला ही नही ! Teacher Job हाथ आने के बाद जिनके हाथो से चला गया ऐसे में इन युवाओ की चर्चा शिवकुमार से करे जो की Appointment Letter लेकर कर्नल ब्रह्मानंद इन्टर कॉलेज सुकृल्लापुर फर्रुखाबाद गये तो वहा पर उन्हें पता चला की सामाजिक विज्ञान/Social Science के LT Grade Teacher को कोई भी Post रिक्त नही पड़ी हुई है !

या फिर देवरिया के रुद्रपुर College में समाजशास्त्र प्रवक्ता/Sociology spokesman का पद ग्रहण करने पहुंचे अनिल कुमार बारे में कहे तो, उन्हें खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ा ! जो युवा Appointment Letter प्राप्त कर Teacher पद ग्रहण करने के उत्साह में थे उन की संख्या कोई 2 या 4 नही है अगर पुरे देश की बात की जाए तो ऐसे 700 से भी ज्यादा युवा है जिन्हें Appointment Letter मिल जाने के बाद भी वह भटक रहे है ! बात यह है की SSB secondary teacher में वर्ष 2009 व 2010 में UPTGT (स्नातक शिक्षक) व PGT (प्रवक्ता) की भर्तिया हुई थी ! Appointment Process जिलो में भेजे गये अधियाचन के आधार पर हुई, और जब नियुक्त करने की बारी आई तो वहाँ के प्रबन्धन Principal व कुछ लोगो ने मिलकर उन पदों पर मृतक आश्रित या अन्य को तैनाती दे दी ! इससे Exam व साक्षत्कार से चुने Candidate हाशिये पर पहुँच गये !

Selection Board के निर्देशों की अवहेलना प्रदेश के लगभग प्रत्येक जिलो में हुई बड़ी संख्या में युवा Appointment Letter लेकर बेरंग वापस लौट आये ! Selection Board ने निर्देश का पालन नही करने वाले व्यक्तियों का कुछ करा भी नही ! हांलाकि जब चैनसुख भारती Selection Board के अध्यक्ष थे तय नियमो में संसोधन करके नियुक्तिया करने का उन्होंने प्यास किया, लेकिन उस को भी रोक दिया गया ! इसमें से अब भी 700 से ज्यादा युवा ऐसे है जो बेरोजगारी से जूझते नजर आ रहे है !

आखिर क्या है बाधा

Selection Board के पूर्व अध्यक्ष चैनसुख भारती के टाइम पर जब युवाओ को दुसरे Colleges में तैनात करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया तो High Court ने उसमे रोक लगा दी ! High Court द्वारा यह निर्देश दिया गया की यदि उसी विज्ञापन की जगह खाली हो तभी युक्ति दी जाए, दुसरे विज्ञापन के तहत तैनाती नही होगी ! आशय बिलकुल साफ़ हो गया था की वर्ष 2009 व 2010 में ही यदि कही रिक्ति तभी नियुक्ति मेलेगी !

नियमावली में संशोधन ही एकमात्र रास्ता

Appointment Letter को लेकर इधर उधर भटकने वाले युवाओ के बस एक मात्र रास्ता नियमावली में संशोधन का है, यह कार्य Selection Board नही बल्कि शासन को करना है ! युवा बताते है की पूर्व अध्यक्ष अनीता यादव ने शासन स्तर पर इसकी पैरवी शुरू की थी, लेकिन तब तक उसे हटा दिया गया ! नये अध्यक्ष हीरालाल गुप्त ने भी वादा किया है की वह शासन से इसका निराकरण कराने का पूरा प्रयास करेंगे !

More Latest News in Hindi 

Posted in ALL, Latest News, UPTGT-UPPGT Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.