UP TET 2017 Result Today Latest News in Hindi

UP TET 2017 Result Today Latest News in Hindi

UP TET 2017 Result Today Latest News in Hindi : UP TET 2017 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2017) का Result 15.12.2017 को जारी हो रहा है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय (Exam Regulatory Authority Office) ने तैयारी पूरी कर ली हैं। सचिव Dr. Sutta Singh 15.12.2017 को सिर्फ Exam में शामिल Candidates के उत्तीर्ण व अनुत्तीर्ण की विज्ञप्ति जारी करेंगी।

UP TET 2017 Result in Hindi : 

UP TET 2017 का Result देखने के लिए Official Website हैं।

UP TET 2017 Result in Hindi

Check the UP TET 2017 Result News in Hindi : 

UP TET 2017 का Result देखने के लिए पहले Click Here for UPTET-2017 Result पर Click करें। फिर एक New Window Open  हो जाती हैं। इसमें पहले Candidate को अपना Roll Number Fill करना हैं। फिर Captcha Code Fill करने के बाद Proceed पर Click करें। Candidate का Result Show  हो जाएगा।

UP TET 2017 Result in Hindi

UP TET 2017 Result in Hindi

 

Some Related Links For UP TET 2017 :

UPTET 2017 Result Date Latest News in Hindi

UPTET 2017 Upper Primary Level Revised Answer Key Latest News in Hindi

Download UPTET 2017 Revised Answer Keys SET A B C D Lower Upper Primary Level

UPTET October 2017 Level 2 Paper 2 Upper Primary Solved Question Paper

UPTET October 2017 Level 1 Paper 1 Lower Primary Solved Question Paper

UP TET 2017 Result Today Latest News in Hindi

UP TET 2017 Result Today Latest News in Hindi

Candidate 10.12.2017 से Website पर Result देख सकेंगे। UP TET 2017 की Exam बीते 15 October को Pradesh भर के Examination Centers पर हुई थी। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक (Primary and Upper Primary) की Exam में करीब 9 Lakh से अधिक Candidate हैं। उनका Result बीते 30 November तक जारी होना था, लेकिन Answer Key को लेकर विवाद होने पर 15 Days का विलंब हुआ है। असल में Exam के तीसरे दिन ही Exam Regulatory Authority सचिव ने Answer Key जारी करके आपत्तियां मांगी थी। बड़े पैमाने पर आपत्तियां आने पर सिर्फ एक Question में ही बदलाव हुआ था। इसके विरोध में Candidates ने एक दर्जन से अधिक Questions को High Court में चुनौती दी थी। साथ ही एक Question का Result गुपचुप बदला गया था।

दूसरे संशोधन में Examination Regulatory Office ने बदला Result दुरुस्त कर दिया साथ ही अन्य Questions को दूसरे विशेषज्ञों के पास भेजा। इसके लिए तीन बार Answer Key जारी करनी पड़ी है। यह प्रकरण अब भी Court में चल रहा है। Answer Key के विवाद को लेकर Result अटक गया। कई दिनों की कवायद अब Result जारी करने की सहमति बनी है सचिव Dr. Sutta Singh ने बताया कि शासन से अनुमति मिलने के बाद ही 15 December को Result घोषित करने का एलान किया था। 15.12.2017 को Exam में शामिल होने वाले
Candidates की विज्ञप्ति जारी करके बताया जाएगा कि Result क्या रहा, जबकि Candidate 10.12.2017 से Website पर Result देख सकेंगे। सुत्रों की मानें तो इस बार भी Result में उत्तीर्ण प्रतिशत कम आने के आसार हैं।

 

Important Decision about Teacher Bharti Exam Latest News in Hindi

बेसिक शिक्षा परिषद के Assistant Teachers की Written Exam की तैयारियां तेज होने जा रही हैं। महकमे के अफसर SCERT (State Council of Educational Research and Training) में इस संबंध में 19 December को मंथन करेंगे। इसमें उन मुद्दों को लेकर चर्चा होगी, जिन पर Candidates की तरह-तरह की दलीलें सामने आ रही हैं। माना जा रहा है कि इसी के बाद शासन Exam के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करेगा। परिषदीय स्कूलों में Teacher Bharti की पहली बार Written Exam होनी है। शासन ने इसके लिए December Month में ही इम्तिहान कराने का संकेत दिया था लेकिन, TET के Result में लगातार देरी होने के कारण Exam कार्यक्रम तय नहीं हो सका है। अब TET का Result आने के बाद यह Process तेज होगी। Exam Regulatory Authority Office इम्तिहान कराने का प्रस्ताव पहले ही शासन को भेज चुका है, जबकि परिषद मुख्यालय सिलेबस जारी कर चुका है।
प्रस्ताव में Syllabus में मामूली बदलाव हुआ है। साथ ही Exam में उत्तीर्ण अंकों को लेकर अभी असमंजस बना है। Candidate 60 फीसद अंक पर उत्तीर्ण होने का विरोध कर रहे हैं, लेकिन परेशानी यह है कि जब TET में Pass होने का प्रतिशत 60 है तो Teacher Bharti में यह प्रतिशत क्यों घटाया जाए? इस पर शिक्षा महकमे विस्तार से चर्चा करके अंतिम निर्णय लेंगे। यही नहीं परीक्षा के लिए आवेदन बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council) को ही लेना है, Examination Regulatory Office सिर्फ इम्तिहान कराकर परिणाम उसे सौंप देगा।

परीक्षा OMR पर नहीं होगी यह पहले ही लगभग तय हो चुका हैं। इसमें Short Question Answer पूछे जाएंगे। पूरी परीक्षा मंडल स्तर पर कराने की तैयारी है। साथ ही जिला वरीयता भी बरकरार रखी जाएगी। शिक्षामित्रों को मिलने वाला भारांक फाइनल मेरिट में ही जुड़ेगा। ज्ञात हो कि Supreme Court ने शिक्षामित्रों को नियमित Teacher बनने के लिए दो अवसर मुहैया कराने का निर्देश दिया था। उसी को ध्यान में रखकर 68500 पदों के लिए पहली परीक्षा होगी। हालांकि शिक्षामित्र अब भी विरोध कर रहे हैं कि सरकार को लिखित परीक्षा नहीं करानी चाहिए। साथ ही Exam Pass का Cutoff भी न तय किया जाए, बल्कि Certificate की वैधता तय की जाए। इन मुद्दों का होने वाली बैठक में निष्कर्ष निकलने की उम्मीद है और परीक्षा नए साल में कराने की तैयारियां शुरु हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UP Teachers, UPTET, UPTET 2016, UPTET 2017, UTET Tagged with: , , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories