UP Teachers Adjustment List Latest News in Hindi

UP Teachers Adjustment List Latest News in Hindi

UP Teachers Adjustment List Latest News in Hindi :

प्रदेश के उच्च विकसित जिलों में शिक्षकों के तबादले उच्च अधिकारियों के माध्मय से ही किए जाते हैं! निरिक्षण के दौरान पाया गया हैं कि उन जिलों में शिक्षकों की संख्या अधिक हैं! अर्थात् कम छात्रों पर अधिक शिक्षकों की तैनाती की गई हैं! वहीं कुछ छोटे जिलों को छोड़कर लगभग दो दर्जन से भी अधिक जिलों में एक भी अतिरिक्त शिक्षक नहीं हैं!

UP Teachers Adjustment List Latest News in Hindi

UP Teachers Adjustment List Latest News in Hindi

इस समायोजन सूची (Adjustment list) ने एक सवाल उत्पन्न कर दिया हैं कि उन उच्च विकसित जिलों में, उच्च अधिकारियों ने कम छात्रों पर भी शिक्षकों की नियुक्ति क्यों की! समायोजन सूची को देखकर स्पष्ट होता हैं कि अफसरों ने केवल VIP जिलों में ही शिक्षकों की नियुक्ति की हैं! और छोटे जिलों की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं दिया हैं!
सूबे के राजकीय बालक व बालिका हाईस्कूल (High School)व इंटरमीडिएट (Intermediate) कॉलेजों में अतिरिक्त शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया शुरु हो गई हैं! कार्य को सुचारू रूप से करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने चिन्हित 638 शिक्षकों की सूची Website पर Upload कर दी गई हैं! सूची में उपस्थित कम से कम आधे शिक्षकों की संख्या उच्च विकसित नगरों में ही तैनात हैं! शेष शिक्षक चर्चित जिलों के मुख्यालय वाले स्कूलों में नियुक्त हैं! उच्च जिले वाली समायोजन की सूची में अधिकांश शिक्षकों के नाम उच्च अधिकारियों के Relation में ही हैं! और शेष समायोजन की सूची में अतिरिक्त शिक्षक में लखनऊ (Lucknow) First Number पर हैं, वहीं इलाहबाद (Allahabad) Second Number और अलीगढ़ (Aligarh) जिला Third स्थान पर हैं! कानपुर (Kanpur) Forth, झाँसी (Jhansi) Five, मुरादाबाद (Moradabad) Six और जौनपुर (Jaunpur) Seventh Number पर हैं! ध्यान देने की बात यह हैं कि प्रधानमंत्री का क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में सिर्फ Seven और मुख्यमंत्री के क्षेत्र गोरखपुर (Gorakhpur) जिले में स्कूलों में केवल दो शिक्षक ही अतिरिक्त हैं!

प्रदेश के शेष 26 ऐसे जिले हैं, जहाँ एक भी शिक्षक अतिरिक्त नहीं पाया गया हैं हालांकि वहां के जिला मुख्यालय के बालक व बालिका कॉलेजों में शिक्षक संख्या अधिक हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बहुत ही कम हैं व अनेक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता हैं! परन्तु कहीं ऐसे भी बड़े ज़िले हैं जहाँ पर छात्रों की संख्या के अनुसार ही शिक्षकों की नियुक्ति की गई हैं! वहां पर एक भी अतिरिक्त शिक्षक नही पाया गया हैं! इनमें मेरठ (Meerut) में 6, आगरा (Agar)में 2, गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में 4, बरेली (Bareilly) में 11 शामिल हैं! छोटे जिलों में शुमार इटावा (Etawah) में 9, फर्रुखाबाद (Farrukhabad) में 14, सहारनपुर (Saharanpur) में 5, संभल में 7, मैनपुरी (Mainpuri) में 5 व मथुरा (Mathura) में 10 व बिजनौर (Bijnor) में 16 शिक्षक अतिरिक्त मिले हैं!

हर जिले का जोन एक हाउसफुल :

राजकीय कॉलेजों में भी बेसिक की तर्ज पर शिक्षकों के समायोजन के लिए जोन का निर्धारण किया गया हैं! राजकीय कॉलेजों के जोन एक में तबादले की कोई गुंजाइश नहीं हैं, तमाम कॉलेजों में समायोजन हो रहा हैं, जहाँ समायोजन नहीं हो रहा हैं यहाँ शिक्षकों की संख्या अधिक हैं! ऐसी स्थिति में जो शिक्षक शहर आने के लिए इच्छुक थे उन्हें अब निराश होना पड़ेगा!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, Govt. Jobs, Latest News, UP Teachers Adjustment List Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories