UP Teachers 6170 Remaining Posts Latest News in Hindi

UP Teachers 6170 Remaining Posts Latest News in Hindi

UP Teachers 6170 Remaining Posts Latest News in Hindi :

Uttar Pradesh की Teacher भर्तियों पर Supreme Court के 25 July के फैसले के बाद सभी विवाद समाप्त हो चुके हैं! शीर्ष Court ने प्रदेश सरकार पर छोड़ दिया है कि 72,825 प्रशिक्षु Teacher Bharti के 6170 बचे पदों पर नये सिरे से विज्ञापन जारी कर नियम संगत Bharti कर सकती है!

UP Teachers 6170 Remaining Posts Latest News in Hindi

UP Teachers 6170 Remaining Posts Latest News in Hindi

लेकिन बड़ी संख्या में बेरोजगार नौकरी की मांग कर रहे हैं जिनके पास Primary Schools में Assistant Teacher पद पर नियुक्ति के लिए वैध Degree तक नहीं है! पिछले सप्ताह सैकड़ों बेरोजगारों ने जुलूस निकालकर TET 2011 के Candidates के समायोजन की मांग की!
Facebook, Whatsapp Or Another Social Media पर भी ऐसी मांग उठ रही है लेकिन हकीकत में शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) 2011 के Certificate की वैधता 25 November 2016 को समाप्त हो चुकी है!

Certificate की वैधता सिर्फ Five Year थी जो पिछले साल खत्म हो गई है!
वहीं दूसरी ओर November 2011 में जारी प्रशिक्षु Teacher Bharti के विज्ञापन के लिए अधिकतर B.Ed Candidates ने आवेदन किया था! उस वक्त NCTE ने Primary Schools में सहायक Teacher पद पर B.Ed Candidates के लिए आखिरी अवसर दिया था!
इसके पीछे तर्क यह था B.Ed में Class 1 To 5 तक के बच्चों को पढ़ाने का प्रशिक्षण नहीं दिया जाता! यही कारण था कि Assistant Teacher पद पर सीधी Bharti न करके प्रशिक्षु Teacher नाम से B.Ed डिग्रीधारकों की Bharti व नियुक्ति के बाद 6 Months के प्रशिक्षण की शर्त रखी गई!

इसके बाद Assistant Teacher पद पर मौलिक नियुक्ति का प्रावधान किया गया! हालाँकि Bharti में क़ानूनी अड़चन आने के कारण प्रदेश सरकार ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) को पत्र लिखकर B.Ed Candidates की नियुक्ति के लिए समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया था! केंद्र सरकार ने 10 September 2012 को यह समय सीमा 31 March 2014 तक बढाई थी!

इस लिहाज से B.Ed Candidates की Primary Schools में नियुक्ति की समय सीमा भी Three Year पहले बीत चुकी है! NCTE के नियमों के मुताबिक TET 2011 या B.Ed Candidates को अब Primary Schools में नियुक्त नहीं किया जा सकता!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UP Teachers Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories