UP Teachers 2017 Bharti Latest News in Hindi

UP Teachers 2017 Bharti Latest News in Hindi

UP Teachers 2017 Bharti Latest News in Hindi :

प्रदेश में Teacher भर्ती का नया आयोग गठित होने के मुहाने पर है! आयोग का खाका खींचने के साथ ही वहाँ की भर्तियों को भी सूचीबद्ध किया जा रहा हैं! इसमें पुरानी नियुक्तियां होंगी ही कई नई भर्तियाँ भी नए आयोग को सुपुर्द करने की तैयारी है! नए आयोग का दायरा बढ़ाकर उसमें राजकीय Colleges के Teachers को भी शामिल किया जाएगा!

UP Teachers 2017 Bharti Latest News in Hindi

UP Teachers 2017 Bharti Latest News in Hindi

First stage पूरा होने के बाद बेसिक के Teacher नियुक्ति में बदलाव करके उसे भी नये आयोग को देने पर विचार चल रहा है! इससे आगे चलकर प्रदेश भर के सभी शिक्षक एक जगह से ही चयनित होंगे!
प्रदेश की भाजपा सरकार Secondary Education Service Selection Board उप्र और Higher Education Service Commission उप्र का विलय करा रही है! यह दोनों आयोग अब तक सूबे के अशासकीय माध्यमिक व महाविद्यालय के Teacher और Principal आदि का चयन करते आ रहे हैं! चयन Board में इस समय 2011 प्रवक्ता स्नातक शिक्षकों की लिखित परीक्षा के कुछ Subjects का Result जारी हो चुका है और करीब Three दर्जन Subjects का परिणाम आना शेष हैं! इसी के साथ Written Exam में सफल Candidates का Interview भी होगा!

इसके बाद 2016 प्रवक्ता व स्नातक शिक्षक भर्ती की Written Exam October Month में कराने का एलान हो चुका हैं! यह दोनों नियुक्तियां अब नये आयोग ही पूरा कराएगा! साथ ही 2017 के लिए अधियाचन लेकर आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया भी लंबित है! चयन Board ने लंबे समय से Principals की भर्ती नहीं कराई है, नये आयोग के सामने यह चयन कराना बड़ी चुनौती होगी!
Higher Education Service Commission में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1652 पदों की भर्ती अब तक पूरी नहीं हो सकी है, करीब Nine Subjects का Interview रुका है! वहीं, 1150 पदों के लिए नये आवेदन लिए जा चुके हैं, उसकी भी Written Exam Or Interview होना है! यह काम भी नए आयोग को मिलना तय माना जा रहा है, क्योंकि फ़िलहाल उच्चतर आयोग की गतिविधि शून्य जैसी है! यहाँ भी Principal भर्ती लंबे समय से नहीं हुई है! नया आयोग गठन के निर्देश में कहा गया है कि State Secondary व महाविद्यालयों के प्रवक्ता का चयन अब तक उप्र Public Service Commission करता आ रहा है, लेकिन यह दोनों भर्तियाँ आगे से नया आयोग ही कराएगा! दो आयोगों के विलय का पहला चरण पूरा होने के बाद बेसिक शिक्षकों की भर्ती भी नए आयोग को सौंपी जा सकती हैं, क्योंकि सरकार की मंशा है कि एक जैसा चयन एक ही जगह से हो!

9342 LT Grade Teacher Bharti :

सपा सरकार ने राजकीय Colleges के लिए LT Grade Teacher Bharti की नियमावली में पिछले साल ही बदलाव किया था और मंडल के बजाय इसे राज्य स्तर पर कराने का आदेश जारी हुआ! Bharti Merit के आधार पर होनी थी लेकिन, भाजपा सरकार Written Exam कराने के पक्ष में हैं! पिछले दिनों शिक्षा निदेशालय से इस भर्ती को कराने के लिए उप्र Public Service Commission को भेजा गया था! माना जा रहा है कि यह भर्ती भी नए आयोग को सुपुर्द होगी!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories