UP SSC OBC Certificate Time Boundation Latest News in Hindi

UP SSC OBC Certificate Time Boundation  Latest News in Hindi

UP SSC OBC Certificate Time Boundation  Latest News in Hindi : आप को सभी को बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अब इलाहाबाद प्रमुख संवाददाताकर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने ओबीसी सर्टिफिकेट (OBC Certificatie) देने में समय की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। आयोग ने यह व्यवस्था एक मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) की ओर से दिए गए आदेश पर कार्मिक एवं प्रशिक्षण तथा विधि विभाग से परामर्श लेने के बाद बनाई है। और इसी के साथ ही भर्तियों में ओबीसी अभ्यर्थियों (OBC Candidate) को आरक्षण का लाभ तो मिलता ही है और साथ ही अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट भी दी जाती है।

UP SSC OBC Certificate Time Boundation Latest News in Hindi

UP SSC OBC Certificate Time Boundation Latest News in Hindi

OBC Certificate Application Last Date Latest News in Hindi 

इसके लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रारूप पर डीएम की ओर से जारी ओबीसी सर्टिफिकेट  (OBC Certificate) देना होता है। और साथ ही आप को बता दे कि अब तक की व्यवस्था में किसी भी भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि (Application Last Date) से तीन साल पूर्व और आवेदन की अंतिम तिथि के छह माह बाद तक जारी ओबीसी सर्टिफिकेट ही स्वीकार किए जाते थे।इस अवधि तक का ओबीसी सर्टिफिकेट (OBC Certificate) न देने वाले अभ्यर्थियों को अनारक्षित (सामान्य) श्रेणी का मानकर उन्हें मिलने वाले लाभ से वंचित कर दिया जाता था।

Supreme Court OBC Certificate Latest News in Hindi 

कुछ अभ्यर्थियों ने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की थी और ओबीसी सर्टिफिकेट (OBC Certificate) जारी होने में आने वाली दिक्कत का मामला उठाया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आयोग ने ओबीसी सर्टिफिकेट (OBC Certificate) स्वीकार करने में समय की सीमा को समाप्त कर दिया है। अब अभ्यर्थी अभिलेखों के सत्यापन (डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन) तक भी सर्टिफिकेट देंगे तो उसे स्वीकार किया जाएगा। स्पष्ट है कि इससे ओबीसी अभ्यर्थियों को काफी राहत मिलेगी। और उन्हे ओबीसी सर्टिफिकेट का लाभ समय समय पर दिया जायेगा |

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories