UP Sipahi Constable Bharti Written Exam Latest News in Hindi

UP Sipahi Constable Bharti Written Exam Latest News in Hindi

UP Sipahi Constable Bharti Written Exam Latest News in Hindi :

सिपाही Bharti में अब High School, Intermediate व Physical Exam के Number काम नहीं आएंगे! Yogi Aditya Nath सरकार ने Akhilesh Yadav सरकार की इस Bharti Process को खत्म कर Written Exam के आधार पर सिपाही Bharti को मंजूरी दे दी है! इसमें माईनस Marking भी होगी! Physical Exam पहले से कड़ी और सिर्फ क्वालीफाई होगी!

UP Sipahi Constable Bharti Written Exam Latest News in Hindi

UP Sipahi Constable Bharti Written Exam Latest News in Hindi

Chief Minister Yogi Aditya Nath की अध्यक्षता में Predesh कैबिनेट की बैठक हुई! इसमें 7 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई! इसमें सबसे अहम निर्णय Police Bharti नियमावली में बदलाव का रहा! Predesh सरकार के प्रवक्ता व ऊर्जा मंत्री Sri Kanth Sharma ने बताया कि पूर्व की व्यवस्था में High School के लिए 100 Marks, Intermediate के 200 MarksPhysical Exam के 200 Marks के आधार पर सिपाही Bharti की व्यवस्था थी! पिछली सरकार ने 34 Thousand Police Bharti इसी नियम के तहत की थी! यह मामला High Court गया! Court ने Bharti पर रोक लगा दी थी! मामला अभी भी लंबित है! Sharma ने बताया कि High Court ने इस मामले में नई सरकार की राय पूछी थी! कैबिनेट ने नई व पारदर्शी Bharti नियमावली को मंजूरी दे दी है!

300 Number के Objective Questions की होगी Written Exam :

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि अब 300 Number की Objective Questions की Written Exam होगी! इसमें माईनस Marking भी होगी! माईनस Marking Bharti तय करेगा! Bharti Qualify करने के लिए कोई न्यूनतम अंक की बंदिश नहीं हैं! Physical Exam में Written Exam से कितने लोगों को बुलाया जाएगा, यह भी Bharti Board तय करेगा!

व्यवहार में बदलाव को Police मिलेगी Training :

Police का व्यवहार ठीक होना बहुत जरूरी है! Police व्यवहार को लेकर संवेदनशील हो इसके लिए Training पाठ्यक्रम में बदलाव पर काम चल रहा है!

अब 25 मिनट में ही दौड़ना पड़ेगा 4.8 K.M. :

पहले Males को 4.8 K.M. की दौड़ के लिए 27 Minute मिलते थे! अब इतनी ही दूरी 25 Minuteमें तय करनी होगी! Females को पहले 2.4 K.M. की दूरी तय करने के लिए 16 Minute मिलते थे! अब यह दूरी 14 Minute में तय करनी होगी!

एक साथ ही Male-Female Bharti :

पहले MaleFemale सिपाही की Bharti अलग-अलग आयोजित की जाती थी! Yogi सरकार ने दोनों ही Bharti एक साथ कराने का फैसला किया है! प्रमुख सचिव गृह Arvind Kumar ने बताया कि Candidates की संख्या अधिक हुई तो एक ही Exam अलग-अलग पाली, अलग-अलग दिन और अलग-अलग Question के आधार पर कराये जा सकते हैं!

35 Thousand पदों पर Bharti की तैयारी :

प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि वर्तमान में सिपाहियों के 1 Lakh 1 Thousand पद रिक्त हैं! इसे 2 से 3 Year में भरा जाएगा! इस साल 30 से 35 Thousand पद भरे जाएंगे! उन्होंने बताया कि नियमावली जारी होने के बाद Bharti Process Start कर दी जाएगी!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UP Sipahi Constable Bharti, UP Sipahi Constable Bharti News In Hindi Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories