UP Shiksha Mitra Satyagrah Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Satyagrah Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Satyagrah Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रो ने कहा कि 21 August से सभी शिक्षामित्र एक जुट होकर करेगे सत्याग्रह और शिक्षामित्र ने सोमवार से राजधानी लखनऊ में सत्याग्रह करेंगे। शिक्षामित्रों का लक्ष्मण मेला स्थल पर आगमन शुरू हो गया है। आप सभी को बता दे कि शिक्षामित्रो के प्रतिनिधि जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे और इसके बाद सत्याग्रह की शुरुआत होगी। 17 से 19 तक जिलों में प्रदर्शन करने के बाद 21 अगस्त को शिक्षामित्र राज्यस्तरीय प्रदर्शन की शुरुआत करने जा रहे हैं। और इसी के साथ ही आप सभी को बता दे कि शिक्षामित्रो के समायोजन (Shiksha Mitra Smayojan) को लेकर हो रहे आंदोलन में उत्तर प्रदेश के प्राथमिक शिक्षक संघ, और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (शर्मा गुट) ने भी शिक्षामित्रों को समर्थन दे दिया हैं जिससे शिक्षामित्रों मे एक शक्ती सी प्रदान हुई है जिसे वहीं शिक्षामित्रों के सभी गुट संयुक्त मोर्चा के तहत आंदोलन कर रहे हैं।

UP Shiksha Mitra Satyagrah Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Satyagrah Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Welfare Association Latest News in Hindi 

और वही आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन (Shikshamitra Welfare Association) के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही का दावा है कि 21 अगस्त से होने वाले सत्याग्रह में एक लाख से भी ज्यादा शिक्षामित्र भाग लेंगे। और ये सत्याग्रह मांगे पूरी होने तक जारी रहेगा इससे पहले कोई भी किसी कि बात नही मानी जायेगा। आप सभी को बता दे कि इसमें समायोजित शिक्षामित्र हो या असमायोजित शिक्षामित्र हो ये सभी शामिल हैं। आप सभी को याद करा दे की 1.37 लाँख समायोजित शिक्षामित्रों का समायोजन सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने रद्द कर दिया है। निर्णय के मुताबिक सरकार चाहे तो टीईटी पास होने के दो मौके देकर इन्हें भर्तियों में शामिल करे। वहीं अनुभव व उम्र में इन्हें छूट दी जा सकती है। इस पर राज्य सरकार शिक्षामित्रों को प्रतिवर्ष ढाई अंक के हिसाब से भारांक देने को तैयार है।

Latest Shiksha Mitra News In Hindi 

लेकिन समान कार्य, समान वेतन पर मामला अटका हुआ है। जिससे पुरा करवाने के लिए ही शिक्षामित्रों ने सत्याग्रह का कदम उठाया है। और इन सभी की मांगे इस प्रकार है समान कार्य, समान वेतन यानी शिक्षामित्र के तौर पर भी शिक्षकों का वेतन मिले, इसी के साथ ही शिक्षामित्रो का कहना है कि उन्है भी 11 की जगह 12 माह का मानदेय मिले, और उत्तर प्रदेश सरकार ऐसी टीईटी का आयोजन करे जिसमें शिक्षामित्रों के अलावा और कोई अभ्यर्थी न बैठे। और वहीं भर्ती भी इसी तर्ज पर की जाए। ’ अध्यादेश लाकर शिक्षामित्रों को बिना टीईटी (UPTET) समायोजित किया जाए। और इसी के साथ ही उन्होने ये भी कहा है कि ’ गैर समायोजित शिक्षामित्रों को भी बढ़ा हुआ मानदेय यानी 10 हजार रुपये दिया जाए। अभी वे 3500 रुपये प्रतिमाह पा रहे हैं। इस पर सरकार जल्द से जल्द निर्यण ले और जब तक हमारी मागों को पुरा नही किया जायेगा तब तक यह सत्याग्रह नही रुकेगा।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News, Shiksha Mitra Tagged with: , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories