UP Shiksha Mitra Samayojan Allahabad High Court 26 April Decision

UP Shiksha Mitra Samayojan Allahabad High Court 26 April Decision

Details for Uttar Praesh 172222 Shiksha mitra Distance BTC Latest News in Hindi, UP Shiksha Mitra Samayojan Allahabad High Court 26 April Decision

UP Shiksha Mitra Samayojan Allahabad High Court 26 April Decision

UP Shiksha Mitra Samayojan Allahabad High Court 26 April Decision

Allahabad High Court Says UP Shiksh Mitra Samayojan is Valid

UP Shiksha Mitra Samayojan Allahabad High Court 26 April Decision : Utter Prdesh में 172000 शिक्षामित्रो को Distant माध्यम से BTC Training मिलने को Allahabad High Court ने बैध ठहरा दिया है ! अभी Courtने इसके खलाफ याचीका को खारिज कर दिया है और उन्होंने यह कहा की क्योकि अब यह मामला खण्ड पीठ से जुड़ गया है तो इसी कारण Intervention का Justification नही है ! करीब 6 महीने गुजर जाने के बाद अब शिक्षा मित्रो ने थोड़ी सी राहत भरी सांस ली है ! Basic Education Council Schools में शिक्षा दे रहे शिक्षा मित्रो को दूरस्थ पद्धति से 2 वर्ष का प्रशिक्षण मिला था !

इसी के बाद BTC Candidate ने मिलकर High Court में याचिका को दाखिल कर दिया था ! BTC अभ्यर्थियो का यह कहना था की District Education and Training Institute (डायट) से मिला दूरस्थ प्रशिक्षण मान्य नही है तथा BTC अभ्यथियो ने इसे नियमो के अनुसार नही बताया था ! तर्क यह मिला की यह मामला पहले से ही High Court की खण्ड पीठ में आ चूका था तो BTC अभ्यथियो को कोई राहत नही मिल पाई थी ! Court ने Arguments के साथ सहमती जातते हुए इसमें कोई भी हस्तक्षेप करने से मना कर दिया ! नतीजा यह रहा की शिक्षा मित्रो का समायोजना 12 September को रद्द किया गया उसके बाद High Court खंडपीठ ने दूरस्थ प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली वैधता को NCTE को सोंफ दी !

NCTE Already Declared Distance BTC Valid

High Court ने उस समय पर कहा था की NCTE (National Counselling of Teachers Education) जो भी निर्णय करेगी वही निर्णीय मान्य होगा ! इसी के बाद Supreme Court ने खण्ड पीठ के आदेश को Stay कर दिया ! सूत्रों के मुताबिक कुछ समय पहले बरेली के रहने वाले अभ्यर्थी ने NCTE से जन सुचना मांगी NCTE ने इसका जवाब देते हुए BTC को वैध मान लिया था ! BTC शिक्षक संघ प्रदेश अध्यक्ष द्वरा यह कहा गया है की High Court द्वरा आये इस फैसले से शिक्षामित्रो का मनोबल बढ़ते हुए नजर आ रहा है ! More Uttar Pradesh Primary Education Association व Ideal Education Friends Welfare Association ने भी Court के इस फैसले की सहराना करते हुए आपस में मिठाइयाँ बांटी !

More Latest News in Hindi 

Posted in ALL, Latest News, Shiksha Mitra, Shiksha Mitra Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK