UP Shiksha Mitra Naya Mandey Mapdand Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Naya Mandey Mapdand Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Naya Mandey Mapdand Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रों ने मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी जी से आपना मानदेय बडाने की माग की थी इसलिए शिक्षामित्रों को राहत देने के लिए उनका मानदेय 3500 से बढ़ाकर 10 से 15 हजार रुपये के बीच किया जा सकता है। और साथ ही बतौर सहायक अध्यापक शिक्षामित्रों को 39 हजार रुपये मिल रहे थे। और सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद्द होने के बाद उनका मानदेय घटकर कुल 3500 रुपये कर दिया गया है। जिससे शिक्षामित्रों ने सरकार से आपना मानदेय बडा ने की माँग की है और उन्होने आपना मानदेय 25 से 30 हजार रुपये तक मानदेय देने की मांग की है।
UP Shiksha Mitra Naya Mandey Mapdand Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Naya Mandey Mapdand Latest News in Hindi

वही गत अप्रैल में केंद्र सरकार ने समायोजन से वंचित रहे शिक्षामित्रों का मानदेय 3500 से बढ़ाकर 10 हजार करने की स्वीकृति दी थी। और साथ ही इसके मद्देनजर बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षामित्रों का मानदेय 10 से 15 हजार रुपये तक देने पर विचार कर रहा है।शिक्षामित्रों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनका मानदेय 10 हजार से अधिक मानदेय भी वित्त विभाग की सहमति के बाद ही मिल सकेगा। विभाग सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को आयु सीमा में छूट, वरीयता और भारांक देने के मापदंड भी तैयार कर रहा है। शिक्षामित्रों ने प्रतिवर्ष अनुभव के आधार पर 5 से 10 भारांक की मांग की है, लेकिन इतने भारांक देना संभव नहीं होगा। इसलिए भारांक कानूनी राय के आधार पर ही निर्धारित किए जाएंगे।

UPTET Latest News in Hindi 

विभाग जल्द ही टेट का आयोजन कराने की तैयारी कर रहा है। और साथ ही उपस्थिति दर्ज नहीं करने दे रहे प्रधानाचार्य संयुक्त सक्रिय शिक्षक शिक्षामित्र समिति के अध्यक्ष दुष्यंत चौहान ने स्कूलों में प्रधानाचार्यों द्वारा शिक्षामित्रों को उपस्थिति दर्ज नहीं करने देने की शिकायत बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह से की। निदेशक ने ऐसे स्कूलों के नाम मांगे हैं। उन्होंने कहा कि जो शिक्षामित्र जहां कार्यरत हैं, वहीं जाकर पढ़ाएं। उत्तर प्रदेश सरकार कहा है की सभी शिक्षामित्रों की समस्या का समाधान जल्द से जल्द करा दिया जायेगा प्रदेश में दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी यानि तकरीबन 1.70 लाख से भी अधिक शिक्षामित्रो की समस्या का समाधान करने की मांग की है।

Shiksha Mitra Latest News in Hindi 

संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव व महामंत्री धर्मेद्र यादव के नेतृत्व में बृहस्पतवार को मुख्यमंत्री से मिलकार इस बात पर चरचा की और इसका समाधान जल्द से जल्द करने के लिए कहाँ है। और इसी के साथ ही शिक्षामित्रो की गुहार राष्ट्रपति तक पहुँच गई है। संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने राष्ट्रपति के फेसबुक पेज के हवाले से बयान जारी किया है कि रामनाथ कोविंद ने भी यूपी सरकार को शिक्षामित्रों की समस्या के समाधान का रास्ता निकालने को कहा है। कोविंद के कथित एफबी पेज पर 1 अगस्त को सुबह 11.34 बजे अपलोड पोस्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार को शिक्षामित्रों के लिए जल्द से जल्द कोई रास्ता निकालना चाहिए।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News, Shiksha Mitra Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories