UP Shiksha Mitra Assistant Teacher Appointment Latest News Hindi

UP Shiksha Mitra Assistant Teacher Appointment Latest News Hindi

UP Shiksha Mitra Assistant Teacher Appointment Latest News Hindi

बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) में बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। सपा सरकार में शिक्षामित्रों को Assistant Teacher बनाने के दौरान जिले में 165 ऐसे लोगों को तैनाती दे दी गई जो शिक्षामित्र थे ही नहीं।

UP Shiksha Mitra Assistant Teacher Appointment Latest News Hindi

UP Shiksha Mitra Assistant Teacher Appointment Latest News Hindi

अफसरों और बाबुओं की मिलीभगत से ऐसे लोगों को जिले के अलग-अलग स्कूलों में Assistant Teacher के रुप में तैनात कर दिया गया। शिक्षामित्रों का अध्यापक के रुप में समायोजन Supreme Court से निरस्त होने के बाद योगी सरकार ने शिक्षामित्रों के मूल विद्यालयों में तैनाती का आदेश दिया तब जाकर इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ।

पता चला कि इनके मूल School से संबंधित कोई भी Record Department के पास नहीं हैं। अब विभाग चिहिन्त किए गए लोगों की जांच कराने की तैयार में हैं। आशंका जताई जा रही है कि फर्जीवाड़ा कर तैनाती पाने वालों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के Primary Schools में Assistant Teacher पद पर फर्जी ढंग से तैनाती पाने वाले 21 Teachers को बाहर करने के बाद फर्जीवाड़ा का एक और बड़ा मामला प्रकाश में आया है। सपा राज में Primary Schools में तैनात शिक्षामित्रों को Assistant Teacher बनाकर Schools तैनाती दे दी गई। इसमें अधिकांश Female शिक्षामित्रों को उनकी इच्छा के अनुरुप Schools में तैनाती दी गई तो Male शिक्षामित्रों को दूसरे ब्लॉक के Schools में तैनाती दी गई। Assistant Teacher बनने के बाद विभाग से वेतन भी जारी होने लगा। 1 August 2014 और 1 May 2015 को जिले के 2426 शिक्षामित्रों को Assistant Teacher के रुप में तैनात करने में विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने जमकर खेल किया।

अफसरों ने ऐसे लोगों को भी Assistant Teacher बनाकर Schools में तैनाती दे दी, जो किसी भी School में शिक्षामित्र नहीं थे। इस बात का खुलासा तब हुआ, जब सूबे की योगी सरकार ने शिक्षामित्रों को मूल Schools में वापस आने का आदेश जारी कर दिया। यह आदेश आते ही उनकी मुसीबत यह बढ़ गई कि वह किस School में जाएं। फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों ने BSA पर दबाव बनाया कि जो जहां पर तैनात है, उसी स्थान पर मानदेय का भुगतान कर दिया जाए। जिले के नेताओं के दबाव में BSA ने ऐसा आदेश भी जारी कर दिया, मगर इसके बाद जब उन्हें फर्जीवाड़े की जानकारी हुई तो वह परेशान हो गए। उन्होंने संदिग्ध लोगों के मानदेय भुगतान पर रोक लगाने हुए मामले की जांच शुरु करा दी हैं।

नियुक्ति पत्र (Appointment Letter) में नहीं था पुराने School का Name :

शिक्षामित्रों को Assistant Teacher बनाने का जो Appointment Letter दिया गया, उसमें वह किस स्कूल में शिक्षामित्र थे।

Some Related links UP Shiksha Mitra And Assistant Teacher :

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

UP Shiksha Mitra Regular Mandey Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Appointment as Assistant Teacher Latest News in Hindi

UP Basic Education Primary Schools Assistant Teachers Bharti Latest News in Hindi

 

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Basic Education, Govt. Jobs, Latest News, Parishidiya Shikshak Samayojan Prakriya Latest News, Parishidiya Teachers Latest News in Hindi, Shiksha Mitra, Shiksha Mitra, UP Sahayak Adhyapak High Court Latest News, UP Sahayak Adhyapak Hindi News Tagged with: , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories