UP PSC Pre 24 Sep 2017 Incorrect Questions Latest News in Hindi

UP PSC Pre 24 Sep 2017 Incorrect Questions Latest News in Hindi

UP PSC Pre 24 Sep 2017 Incorrect Questions Latest News in Hindi

उप्र लोक सेवा आयोग (Deputy Public Service Commission) ने PSC (प्रारंभिक) Exam 2017 की Answer Key 54 Days के इंतजार के बाद Website पर जारी कर दी। खास बात यह है कि जिस तरह से Commission ने विशेषज्ञों से Question Paper को बनवाकर Exam निर्विवाद कराई थी उसी प्रकार Candidates से आपत्ति मांगने से पहले ही कुल Six Questions को स्वयं ही गलत मानकर रद्द कर दिया है।

UP PSC Pre 24 Sep 2017 Incorrect Questions Latest News in Hindi

UP PSC Pre 24 Sep 2017 Incorrect Questions Latest News in Hindi

इनमें One Question First Question Paper से और Five Question Second Question Paper से रद्द किए हैं। आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2017 प्रदेश के 21 Districts में बनाए गए 982 Centers पर 24 September को कराई थी। दो पालियों में हुई Exam में पंजीकृत (Registered) 4 Lakh 55 Thousand 297 Candidates के सापेक्ष 2 Lakh 46 Thousand 710 ने Exam दी थी।

Commission की Website पर जारी Answer Key में सामान्य अध्ययन-प्रथम तथा सामान्य अध्ययन-द्वीतीय प्रश्नपत्र के चारों सीरीज (A, B, C Or D) की Answer key Website पर 23 November तक उपलब्ध रहेगी। Candidate उसे देख लें। कोई विसंगति हो तो अपना प्रत्यावेदन निश्चित प्रारुप पर आयोग की Exam नियंत्रक Allahabad को डाक विभाग के जरिए या Commission के काउंटर पर 24 November तक किसी भी कार्यदिवस में उपलब्ध करा सकते हैं। कहा है कि प्रत्यावेदन प्राप्त करने की आखिरी Date 24 November ही रहेगी। इसके बाद प्राप्त प्रत्यावेदन पर आयोग कोई विचार नहीं करेगा।

Questions के रद्द होने पर फंसेगा पेंच :

आयोग ने Answer Key पर आपत्तियां आने से पहले ही विशेषज्ञों की राय पर दोनों Question Paper में Total Six Questions को गलत मानते हुए रद्द कर दिया है। हालांकि इसमें पेंच फंसना तय माना जा रहा है क्योंकि प्रतियोगी छात्र इन Questions के समान अंक मिलने पर जोर दे रहे हैं जबकि Commission का कहना है कि Questions के रद्द होने के बाद जितने Questions की संख्या बची है उसी के आधार पर Result तय होगा। आयोग ने OMR Sheat की Scanning कराने के बाद First Question में समसामयिक के One Question को, जबकि Second Question में English, Maths Or Reasoning के Question रद्द किया है। Commission सचिव Jagdish ने कहा है कि Second Question Paper क्वालीफाइंग होता है उसमें Merit न बनाकर Pass होने के लिए 33 फीसद कम से कम Marks पाना आवश्यक होता है। बोले Questions को रद्द करने के बाद जितनी संख्या बची है उन्हीं पर Candidates को अंग दिए जाएंगे।

आपत्तियों के बाद विशेषज्ञ तय करेंगे बदलाव :

Commission ने एक तरफ PCS Pre Exam की Answer Key जारी कर आपत्तियां मांगी है, वहीं दूसरी ओर OMR Sheat की Scanning भी पूरी हो चुकी हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आपत्तियों आने के बाद बदलाव किस प्रकार से करेंगे। Commission सचिव ने कहा है कि आपत्तियां देखने के बाद आपत्तियों वाले Questions के Answers का फिर से परीक्षण कराया जाएगा।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Public Service Commission Hindi News, UPPSC Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories