UP PSC Interveiw Number Process Latest News in Hindi

UP PSC Interveiw Number Process Latest News in Hindi

UP PSC Interveiw Number Process Latest News in Hindi :

UPPSC (Uttar Pradesh Public Service Commission) Interview के दौरान Number देने की Process में कोई बदलाव नहीं करेगा। Uttar Pradesh Public Service Commission के पूर्व सचिव के कार्यकाल के दौरान Interview Process में बदलाव किए जाने के निर्णय की आयोग ने अपने स्तर से दोबारा समीक्षा की और पुरानी व्यवस्था को ही बरकरार रखने का फैसला किया। कुछ दिनों पहले शासन स्तर पर हुई बैठक में आयोग के अफसरों ने इस बाबत शासन को भी अवगत करा दिया।

UP PSC Interveiw Number Process Latest News in Hindi

UP PSC Interveiw Number Process Latest News in Hindi

आयोग की Exams में Interview के दौरान Interview Board के सभी सदस्य Candidates को Grade आपसी सहमति से दिया जाता है। इसी Grade के आधार पर Number तय किए जाते हैं, जिसके लिए Interview Board के अध्यक्ष को अधिकृत किया जाता है। प्रत्येक सदस्य की ओर से दिए गए Grade के तहत न्यूनतम और अधिकतम Number में Five Mark का अंतर होता है।

यह अध्यक्ष के विवेक पर निर्भर करता है कि वह इन Five अतिरिक्त Marks में Candidates को कितना Number देते हैं। पूर्व सचिव के कार्यकाल में इस Process में बदलाव का प्रस्ताव पारित किया गया। तय हुआ कि अध्यक्ष के साथ Interview Board के सदस्य भी सीधे Number Candidate को दिया जाएगा। हालांकि यह प्रस्ताव पारित करते वक्त नियमों पर ध्यान नहीं दिया गया।

आयोग में नए अफसरों की तैनाती के बाद इस निर्णय की दोबारा समीक्षा की गई और पाया गया कि Number देने की मौजूदा व्यवस्था को Supreme Court भी सही ठहरा चुका है। इसके अलावा UP Act 1985 और आयोग की नियमावली 2011 में भी ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिसके तहत बदलाव के प्रस्ताव को सही ठहराया जा सके। ऐसे में समीक्षा के बाद आयोग ने निर्णय लिया कि पुरानी व्यवस्था को ही बरकरार रखा जाएगा।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, Public Service Commission Hindi News, UPPSC Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories