UP PSC Appointment Review Janch Latest News in Hindi

UP PSC Appointment Review Janch Latest News in Hindi

UP PSC Appointment Review Janch Latest News in Hindi :

सपा शासनकाल के दौरान Uttar Pradesh लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) की ओर से की गई दो चरणीय परीक्षा के तकरीबन 10 Thousand पद जाँच के दायरे में आएंगे! अधिकारियों का अनुमान है कि सपा सरकार ने जो भी भर्तियाँ कराई है सभी नियम विरोध है अत: इन भर्तियों के खिलाफ High Court में याचिकाएं विचाराधीन है!

UP PSC Appointment Review Janch Latest News in Hindi

UP PSC Appointment Review Janch Latest News in Hindi

राजस्व निरीक्षक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी तथा अधीनस्थ कृषि सेवा वर्ग 3 के 7675 पद सहित सम्मिलित अवर अभियंता विशेष चयन 2008, सम्मिलित राज्य अभियन्त्रण सेवा 2008, अवर अभियंता सामान्य चयन 2008, प्रोग्रामर श्रेणी 2 लोक सेवा आयोग 2010 के अतिरिक्त अन्य कई भर्तियों की भी जाँच होगी!

अधीनस्थ कृषि सहायक वर्ग 3 के Total 6628 पदों में OBC का पद शासन द्वारा 566 निर्धारित था! लेकिन आयोग ने सामान्य तथा अनुसूचित जाति के अधियाचित पदों में कटौती कर OBC की सीट 2030 कर दिया था! High Court इस पूरे परिणाम को रद्द कर चुका है! अर्थात् High Court ने सपा सरकार की इस भर्ती को पूर्ण रूप से रद्द कर दिया है और इस भर्ती का निर्णय अब Supreme Court में लम्बित है! इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा अधिकारी 2014 के 430 पदों की परीक्षा Anil Yadav ने बहुत जल्दबाजी में कराई थी! लेकिन अर्हता तथा आरक्षण नियमावली में छेड़छाड़ को लेकर मामला उच्च न्यायालय में लम्बित है! इस परीक्षा का दो बार परिणाम जारी हुआ है! राजस्व निरीक्षक 2014 सबसे विवादित परीक्षा रही!

इसके 617 पदों पर चयन सभी नियम कानूनों को दरकिनार कर दिया गया है, इसकी स्क्रीनिंग परीक्षा की उत्तर कुंजी (Answer Key) तक जारी नहीं की गई तथा इतना बड़ा परिणाम बिना नाम के केवल अनुक्रमांक के आधार पर जारी हुआ! यह Three Exam परिणाम Court में विचाराधीन है! अनुमानत: दो चरणीय परीक्षा में पदों की संख्या 10 Thousand से अधिक होगी!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, UPPSC Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories