UP Primary Upper Teachers Transfer Online Application Latest News in Hindi

UP Primary Upper Teachers Transfer Online Application Latest News in Hindi

UP Primary Upper Teachers Transfer Online Application Latest News in Hindi : Council Schools के अंतर जिला तबादलों (Inter District Transfers) में Teachers को बड़ी राहत मिली है।

UP Primary Upper Teachers Transfer Online Application Latest News in Hindi

UP Primary Upper Teachers Transfer Online Application Latest News in Hindi

Some Important Related Links For UP Primary And Upper Teachers : 

 Upper Primary School Assistant Teachers Bharti Latest News in Hindi

UP 32000 Upper Primary Game and Physical Teachers Vacancy Latest News in Hindi

Primary Upper Primary Teachers Transfer Latest News in Hindi

शासन ने राज्य की सरकारी सेवा वाले दंपती पर तबादलों में Five Year की समय-सीमा लागू कर रखा है लेकिन, Teachers को इससे सशर्त छूट देने का निर्देश जारी किया है। केवल उन्हीं अध्यापिकाओं के Transfer पर विचार होगा, जो पति के निवास स्थान या फिर ससुराल वाले जिले में जाने का आवेदन करेंगी। High Court ने इस संबंध में निर्देश जारी कर रखे हैं, उन्हीं को ध्यान में रखकर यह आदेश जारी हुआ है।

UP Primary Upper Teachers Transfer Shasnadesh Latest News in Hindi

बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council) के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय (Primary and Upper Primary School) के Teachers की Inter District Transfers की Process चल रही है। Council इसके लिए Online Application ले रहा है। यह निर्देश जारी होने के पहले तमाम शिक्षक-शिक्षिकाओं ने High Court में याचिका दाखिल की थी कि सरकारी सेवा वाले दंपती को साथ रहने दिया जाए, उन पर Five Year की सेवा पूरी करने की शर्त लागू न हो, क्योंकि सरकारी नियमावली के पदस्थापन में दंपती को एक ही जिले या फिर पड़ोस में नियुक्ति का अधिकार है। इस पर Court ने करीब Three Hundred याचिकाओं को निस्तारित करते हुए Council को निर्णय लेने का निर्देश दिया था। Inter District Transfers 13 June, 2017 के शासनादेश के तहत हो रहे हैं। ऐसे में Council शासन को भेजा था। अब शासन ने उस पर निर्णय दिया है।

68500 Assistant Teacher Bharti Validity Latest News in Hindi

Pradesh के Private Schools में 68500 Assistant Teacher Bharti की Validity को Allahabad High Court में याचिका दाखिल कर चुनौती दी गई है। High Court ने याचिका पर State Government
से 30 तक जानकारी तलब की है। याचिका में 9 January 2018 के शासनादेश से शुरु हुई Bharti Process को चुनौती दी गई है। यह आदेश Justice MC Tripathi ने आदर्श समायोजित Teacher Welfare Association के Chairman Jitendra Sahi की याचिका पर दिया है। अधिवक्ता के S Kushwaha ने बहस की। याची का कहना है कि राज्य सरकार ने One Lakh 65 Thousand 157 शिक्षामित्रों को Supreme Court के आदेश पर 10 Thousand प्रतिमाह मानदेय पर नियुक्त करने का फैसला लिया है, जिन्हें अगले दो साल के भीतर TET योगयता हासिल करने का अवसर दिया गया है। इसके अलावा संसद ने अनिवार्य शिक्षा कानून 2009 (Compulsory Education Law 2009) की धारा 23 (3) में संशोधन बिल पास कर यह व्यवस्था दी है कि 31 March, 2015 को जो भी अप्रशिक्षित Assistant Teacher या जिस रुप में भी कार्यरत अध्यापक हैं, उन्हें 2017 से चार साल के भीतर योग्यता हासिल करने तक पद पर बने रहने का अधिकार दिया गया है। यह संशोधन कानून Supreme Court के 25 July, 2017 के फैसले के बाद आया है।

UP Primary Upper Teachers Transfer Late Date Latest News in Hindi

Council Teachers के Inter District Transfers के लिए Application की मियाद बढ़ गई है। अब 23 January की बजाए 29 January की शाम पांच बजे तक Online Application लिए जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद ने यह कदम UP डेस्को की Website दो दिन बंद रहने के कारण उठाया है। ऐसे में तबादलों की काउंसिलिंग व सत्यापन के साथ ही स्थानांतरण सूची जारी होने में भी विलंब होना तय है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के Teacher बीते 16 January से Inter District Transfers के लिए Online Application कर रहे हैं। इसकी Late Date 23 January शाम पांच बजे तक तय की थी। Council ने Last Date करीब आने से पहले ही Application की समय सीमा बढ़ाकर 29 January शाम पांच बजे कर दी है।

UP Primary Upper Teacher District Transfer Latest News in Hindi

Council Schools के Inter District Transfers में अध्यापिकाओं को बड़ी राहत मिली है। शासन ने राज्य की सरकारी सेवा वाले दंपती पर तबादलों में पांच साल की समय-सीमा लागू कर रखा है लेकिन, अध्यापिकाओं को इससे सशर्त छूट देने का निर्देश जारी किया है। केवल उन्हीं अध्यापिकाओं के Transfer पर विचार होगा, जो पति के निवास स्थान या फिर ससुराल वाले जिले में जाने का Application करेंगी। High Court ने इस संबंध में निर्देश जारी कर रखे हैं, उन्हीं को ध्यान में रखकर यह आदेश जारी हुआ है। Basic Education Council के Primary and Upper Primary School के Teachers की Inter District Transfers की प्रक्रिया चल रही है। परिषद इसके लिए Online Application ले रहा है। यह निर्देश जारी होने के पहले तमाम शिक्षक-शिक्षिकाओं ने High Court में याचिका दाखिल की थी कि सरकारी सेवा वाले दंपती को साथ रहने दिया जाए, उन पर पांच साल की सेवा पूरी करने की शर्त लागू न हो, क्योंकि सरकारी नियमावली के पदस्थापन में दंपती को एक ही जिले या फिर पड़ोस में नियुक्ति का अधिकार है। इस पर Court ने करीब Three Hundred याचिकाओं को निस्तारित करते हुए परिषद को निर्णय लेने का निर्देश दिया था। Inter District Transfers 13 June, 2017 के शासनादेश के तहत हो रहे हैं। ऐसे में Council ने बदलाव करने की जगह पूरा प्रकरण शासन को भेजा था। अब शासन ने उस पर निर्णय दिया है।

Basic Education Council Female Teachers Application Latest News in Hindi

संयुक्त सचिव (Joint Secretary) Mamta Shrivastav ने निदेशक Basic Education or Basic Education Council सचिव को भेजे आदेश में कहा है कि शासन ने 19 July, 2017 को Vibha Kushwaha की याचिका पर High Court के आदेश का संज्ञान लिया है। सामान्य स्थिति में किसी Female or Male Teachers के अंतर जिला तबादले के Application पत्र में तभी विचार होगा, जब उसने Five Year की सेवा पूरी कर ली हो लेकिन, विशेष स्थिति में Female Teachers के Application पर विचार किया जाएगा। बशर्ते, वह पति के निवास स्थान या ससुराल वाले Districts के लिए Application करती हों। शासन ने अन्य याचिकाओं से संबंधित Female Teachers के Application पर विशेष परिस्थिति का केस टू केस परीक्षण किया जाए। परीक्षण के बाद विशेष परिस्थिति होने पर संबंधित Districts में रिक्ति के सापेक्ष Online Application स्वीकार किए जाएंगे। ऐसे में शासन ने भले ही सरकारी सेवा वाले दंपती को समय सीमा से छूट नहीं दी है लेकिन, Female Teachers को राहत देकर उसकी काफी हद तक भरपाई हो गई है। जल्द ही इस संबंध में Basic Education Council BSA को निर्देश जारी करेगा।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in Govt. Jobs, Parishidiya Teachers Latest News in Hindi, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Teachers Tagged with: , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

About Me

Manoj Saxena is a Professional Blogger, Digital Marketing and SEO Trainer and Consultant.

Categories