UP Primary Teacher Exam Certificate Latest News in Hindi

UP Primary Teacher Exam Certificate Latest News in Hindi

UP Primary Teacher Exam Certificate Latest News in Hindi : Basic Education Council की ओर से संचालित Primary Schools में Teachers की Bharti के लिए पहली बार आयोजित की जा रही Written Exam Pass करने वाले Candidates को Exam पास करने का Certificate जारी किया जाएगा।

UP Primary Teacher Exam Certificate Latest News in Hindi

UP Primary Teacher Exam Certificate Latest News in Hindi

यह Certificate संबंधित मंडल मुख्यालय के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (District Education and Training Institute, DIET) के माध्यम से जारी किया जाएगा। Written Exam के आयोजन के बारे में बेसिक शिक्षा निदेशालय (Directorate of Basic Education) ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।

68500 Primary Teacher Exam Paper Detail in Hindi

Three Hours की Written Exam में Candidates को 150 Very Short Question Answer के जवाब देने होंगे। Question Paper English व Hindi Language में होगा, लेकिन English Subject को छोड़कर Candidates को बाकी Subjects के Questions के Answer Hindi में देने होंगे। Exam 150 Marks की होगी। जिसमें से 67 यानी 45 Percent या उससे अधिक Mark पाने वाले Candidates को Pass माना जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति/जनजाति के Candidates के लिए न्यूनतम अर्ह Mark 40 Percent यानी 60 Mark होंगे। Written Exam में शामिल होने वाले Candidates का Exam Result Website पर जारी किया जाएगा।

Primary Teacher Bharti Admit Card News in Hindi

Teacher Bharti Exam के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी (Secretary Examination Regulatory Authority) की ओर से Online Application Letter आमंत्रित किये जाएंगे। Online में की गई गलतियों को सुधारने के लिए Candidates को एक मौका दिया जाएगा। Candidates के Admit Card Exam से Ten Days पहले Website पर Upload किये जाएंगे। Candidate खुद इन्हें Download करेंगे। परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर आयोजित होगी। Exam को शुचितापूर्वक संपन्न कराने के लिए मंडल मुख्यालय वाले जिले के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी।

Primary Teacher Exam Aadhar Card Compulsary News in Hindi

Exam में शामिल होने वाले Candidate को Exam Center पर Website के माध्यम से Download किये गए Admit Card के साथ अपने Online Application में अंकित Aadhar Card की मूल प्रति तथा प्रशिक्षण योग्यता का Certificate/Last Semester के Marksheet की मूल प्रति/उप्र या Central Teacher Eligibility Test, CTET का Certificate में से किसी एक Certificate को साथ लाना अनिवार्य होगा। यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसे Exam में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Primary Teacher Bharti 600 or 400 Rupees Exam Fee Latest News in Hindi

Teacher Bharti Exam में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के Candidates के लिए Exam Fee 600 Rupees रखने की प्रस्ताव है। वहीं अनुसूचित जाति/जनजाति के Candidates के लिए Exam Fee 400 Rupees प्रस्तावित है। विकलांग Candidates से कोई Fee नहीं लिया जाएगा।

Primary Teacher Bharti Eligibility News in Hindi

1. Graduate के साथ Two Year DL Ed. (पहले B.T.C.)/Specific B.T.C./Urdu B.T.C. विशेष प्रशिक्षण या दूरस्थ शिक्षा विधि से अप्रशिक्षित व स्नातक शिक्षामित्रों का Two Year B.T.C. प्रशिक्षण Pass करने के साथ Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, UPTET/Central Teacher Eligibility Test, CTET Pass
2. Graduate के साथ National Council for Teacher Education, NCTE/भारतीय पुनर्वास परिषद (Rehabilitation Council of India) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से शिक्षा शास्त्र/शिक्षा शास्त्र (Special Education) में Two Year डिप्लोमा डीएड के साथ UPTET/CTET Pass
3. Minimum 50 Percent Marks के साथ Intermediate तथा Four Year प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में Graduate (BL Ed.) के साथ UPTET Pass

What marks of the subject in the exam News in Hindi

1. Language (Hindi, Sanskrit or English) – 40 Mark
2. Science – 10 Mark
3. Maths – 20 Mark
4. E.V.S. or Social Study – 10 Mark
5. Shikshan Kaushal – 10 Mark
6. Common Sense / Current Events (सामान्य ज्ञान/समसामयिक घटनाएं) – 10 Mark
7. Logical knowledge (तार्किक ज्ञान) – 5 Mark
8. Information Technology (सूचना तकनीकी) – 5 Mark
9. Life Skills/Management and Growth (जीवन कौशल/प्रबंधन एवं अभिवृद्धि) – 10 Mark

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, Assistant Teacher Written Exam, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Teachers Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories