UP Primary Teacher Bharti Written Exam Percent Latest News in Hindi

UP Primary Teacher Bharti Written Exam Percent Latest News in Hindi

UP Primary Teacher Bharti Written Exam Percent Latest News in Hindi : बेसिक शिक्षा परिषद के Primary Schools की Teacher Bharti की Written Exam में Pass or Fail होने वाले Candidates का नया मानक तय कर दिया गया है।

UP Primary Teacher Bharti Written Exam Percent Latest News in Hindi

UP Primary Teacher Bharti Written Exam Percent Latest News in Hindi

Exam में सामान्य व पिछड़ी जाति के वही Candidate सफल माने जाएंगे जिन्हें 45 फीसदी Mark मिलेंगे। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के Candidates को Pass होने के लिए 40 फीसदी Mark लाना होगा। साथ ही Exam की समय सीमा में भी बदलाव हुआ है अब Exam Three Hours का होगा।

Some Related Links For UP Primary Teacher Bharti :

Upper Primary Schools Direct Teacher Bharti Latest News in Hindi

UP Basic Education Primary Schools Assistant Teachers Bharti Latest News in Hindi

BLEd Compulsory for UP Primary Teachers Bharti Online Form 2017

UP Primary Schools Teacher Bharti 2017 Latest News in Hindi

 

First Time 68500 Primary Teacher Bharti Exam News in Hindi

परिषदीय Schools के Assistant Teachers की Written Exam पहली बार होनी है। इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव इलाहाबाद उप्र ने SCERT को प्रस्ताव भेजा था। उसमें परीक्षा Pass करने के लिए 60 फीसदी Mark अनिवार्य किया था। इसकी वजह यह थी कि UPTET में भी इतने ही फीसदी अंक पाकर Candidate Pass होते हैं। Department की ओर से कहा गया था कि ऐसे में दूसरी Exam में सफलता का Percent घटाने का औचित्य नहीं है।

यह अंक Percent सामने आने पर Candidate विरोध कर रहे थे, उनका कहना था कि इतना अधिक सफलता Percent रखना ठीक नहीं है। इसके बजाए सिर्फ Certificate की वैधता तय होनी चाहिए। वहीं, SCERT की ओर से स्पष्ट किया गया था कि 60 फीसदी Marks को सफलता का Percent न माना जाए, बल्कि Candidate को Written Exam में जितने Mark मिलेंगे उसका 60 फीसदी Mark Merit में जोड़ा जाएगा।

Valid Candidate For 68500 Primary Teacher Bharti Exam in Hindi

इस Exam की तैयारियों को लेकर 19.12.2017 को SCERT में Education Department के अफसरों की बैठक हुई। इसमें यह प्रकरण प्रमुखता से उठा और Candidates की मांग को देखते हुए यह तय किया गया कि Exam में Pass Or Fail परीक्षार्थियों का Percent तय होना जरुरी है, अन्यथा Result तैयार करने के साथ ही योग्य Candidates का नुकसान भी होगा। ऐसे में निर्णय हुआ कि General Or OBC के 45 फीसदी Mark पाने वाले Candidate Exam में Pass माने जाएंगे, वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति का सफलता Percent 40 होगा। यही नहीं Exam की समय सीमा पहले 2:30 Hours कर दिया गया है। इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव Dr. Sutta Singh ने 20.12.2017 को Teacher Bharti का संशोधित प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। अब इस पर Last निर्णय और अगले निर्देश वहीं से जारी होंगे।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in Govt. Jobs, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Teachers Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories