UP Primary Schools Teacher Qualify UPTET With Written Exam

UP Primary Schools Teacher Qualify UPTET With Written Exam

UP Primary Schools Teacher Qualify UPTET With Written Exam :

अब Primary Schools में Teaching का कार्य करने के इच्छुक गुरुजी के लिए Children को Education देना इतना आसान नहीं होगा। उन्हें इसके लिए अब TET Exam के साथ ही Written Exam से भी गुजरना होगा। इसके लिए 5 September को State Government की ओर से आयोजित की गई कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव पेश किया गया है।

UP Primary Schools Teacher Qualify UPTET With Written Exam

UP Primary Schools Teacher Qualify UPTET With Written Exam

अब Primary Schools में भी Teachers की Bharti Written Exam से हो सकती है। Basic Education Department इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है। शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर Center से लेकर State Government गंभीर है। Teachers के ज्ञान पर भी जब-तब सवाल उठने से विभाग की शुचिता पर सवाल उठने लगे हैं। Media व Social Media में भी Primary Schools के Teachers का ज्ञान अकसर हंसी का पात्र बनता है। ऐसे में Department Teacher Bharti की ऐसी Process बनाना चाहता है कि Basic Education में योग्य Teacher नियुक्त हों, ताकि इनके Teaching की छत्रछाया में अच्छे Student निकल कर सामने आ सकें।
बता दें कि प्रदेश सरकार Government Inter Colleges में LT Grade Teachers की Bharti Written Exam से होने का निर्णय ले चुकी है। LT Grade Bharti Public Service Commission के माध्यम से करवाई जाएगी। वहीं Secondary Level के सहायता प्राप्त Schools में भी अभी तक Teacher की Bharti Written Exam व Interview से होती आई है। ऐसे में Basic Education Department भी Teacher Bharti की इसी Process को अपनाने पर विचार कर रहा है। जिसे सूत्रों द्वारा एक सकारात्मक कदम बताया जा रहा है।

अभी तक Primary Schools में Teacher Bharti Merit से होती आयी है। इसमें High School, Intermediate, GraduateTraining की Written Exam व Experimental Exam के Marks से Educational Coefficient निकाला जाता है और फिर इसी आधार पर Merit तैयार की जाती है। हालांकि बीते Years में 72,825 Trainee Teacher TET Merit से व 130 Lakh शिक्षामित्रों का समायोजन किया गया था। Council Schools में Teachers की Bharti के लिए TET Pass Candidates को अब Written Exam भी देनी होगी। Teachers की Bharti के लिए तैयार की जाने वाली Merit में Candidates के Educational Coefficient के अलावा Written Exam में प्राप्त अंकों को भी जोड़ा जाएगा। प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर TET Pass शिक्षामित्रों को Teacher बनने के लिए Written Exam की अग्निपरीक्षा से भी गुजरना होगा। शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद 1 To 8 Class तक के Teachers की Bharti के लिए TET अनिवार्य कर दी गई है। Council Schools में Primary Teachers की Bharti के लिए Candidate का Graduate व B.T.C. योग्यताधारी होना जरुरी है। Educational Coefficient Candidate के High School, Intermediate व Graduate के अलावा B.T.C. प्रशिक्षण में प्राप्त अंकों पर तैयार किया जाता है। संयुक्त शिक्षा (Joint Education) निदेशक दिव्यकांत शुक्ल का कहना है कि इस योजना से भर्तियों में होने वाले गोलमाल को भी रोका जा सके।

नेट आवेदन फार्म में सुधार का मिला मौका :

CBSE (Central Board of Secondary Education) की ओर से आयोजित NET (National Eligibility Test) 2017 के आवेदन फार्म में गलती कर चुके आवेदकों के लिए Board ने गलती सही करने का मौका दिया है। आवेदकों के लिए यह एक अवसर है, जब वह सुधार की सुविधा का लाभ लेकर अपने ब्योरे में बदलाव कर सकते है। सुधार की करने की सुविधा Candidates को CBSE National Eligibility Test की Website पर 25 September तक के लिए दी गई है।
आवेदकों को Board ने सलाह दी है कि वह Website पर जाकर अपने ब्योरे को वेरिफाई करें। 25 के बाद ब्योरे में सुधार को कोई मौका नहीं दिया जाएगा। आवेदकों को CBSE NET की Website www.cbse.net.nic.in<http://www.cbse.net.nic.in> पर जाकर सुधार करना होगा। NET आवेदन की Process 11 September को समाप्त हो चुकी है।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, About UPTET, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UP Teachers, UPTET, UTET Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories