UP Primary High School Teachers Samayojan Latest News in Hindi

UP Primary High School Teachers Samayojan Latest News in Hindi

UP Primary High School Teachers Samayojan Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश के सभी प्राइमरी और जुनियर High Schools के बचे हुए शिक्षकों का जिले के अंदर समायोजन 18 जुलाई तक पूरे होने के आदेश निकाल दिये गए हैं। इस कार्रवाई को पुरा करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी जिला स्तरीय टीम करेगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी व जूनियर हाई विद्यालयों में लगभग 66 हजार से अधिक शिक्षक हैं। और ये सभी अपने मनचाहे विद्यालयों अपनी मरझी से ढटे हुऐ हैं, वही एक ओर हर जिले में शिक्षकों के कमी से व बंद विद्यालयों की तादाद काफी अधिक है।

UP Primary High School Teachers Samayojan Latest News in Hindi

UP Primary High School Teachers Samayojan Latest News in Hindi

UP Teacher Transfer Latest News in Hindi  

इन सभी विद्यालयों को चालु करने के व अध्यपको की कमी को पुरा करने के आदेश जारी किया और इसके साथ ही शिक्षकों को जिले के अंदर व अंतर जिला तबादले के पहले समायोजन करने का आदेश दिया है। यह कार्य बीते 30 जून तक पुरा होना था। और जिलों के अंदर शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन करने की तैयारी थी लेकिन, शिक्षकों का सैलरी डाटा जिलों अभी ता अपलोड नहीं हो सका है। और अब संयय सिन्ह बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने निर्देश दिया है के अब बाकी बच्चे हुऐ अध्यापको का समायोजन ऑनलाइन नही ऑफलाइन ही होगा और यह कार्य जलद से जलद 18 जुलाई तक पूरी करने के लिए कहा है। यह कार्य 15 जुलाई तक पूरा होना था, जिसे तीन दिन बढ़ा दिया गया है। संयज सिन्ह बेसिक परिषद सचिव का आदेश है कि डीएम की अध्यक्षता में बनी जिला स्तरीय समिति पूरी कार्यवाही करेगी। और यह भी कहा कि समायोजन 30 अप्रैल को विद्यालयों में दर्ज छात्र संख्या के तय पद निर्धारण के आधार पर ही होगा। और हर विद्यालय में आवश्यकता के अनुसार ही शिक्षकों को रखा जायेगा जिससे किसी भी विद्यालय में शिक्षको की कमी ना हो ओर कोई भी विद्यालय बंद ना हो इसमें शासनादेश का भी अनुपालन किया जाना है।

जिले के अंदर ही किये जायेंगे UP Teacher Transfer 

संजय सिन्ह बेसिक परिषद सचिव ने बीएसए को आदेश दिया है कि इसमें कोई भी कमी या नियमों की अनदेखी नहीं होनी चाहीऐ। और समायोजन के बाद जिले के अंदर ही होंगे तबादले।अभी तो बेसिक शिक्षा परिषद ने जिले के अंदर अतिरिक्त शिक्षकों के समायोजन का आदेश जारी किया है। ओर जिले के अंदर तबादला करने के लिए परिषद बाद में अलग से आदेश जारी करेगा। परिषद सचिव ने सभी बीएसए को भेजे आदेश में स्पष्ट किया है कि यह निर्देश सिर्फ अतिरिक्त शिक्षकों के समायोजन के लिए ही है, तबादलों का आदेश में बाद में दिया जाएगा। अतिरिक्त शिक्षकों की लिस्ट का प्रकाशन नहीं : शासन व परिषद की माने तो यह इन निर्देशों के बाद भी बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने मनमाने तरीके से अतिरिक्त शिक्षकों की लिस्ट का अब तक प्रकाशन नहीं किया है।

इसका बेसिक शिक्षा अधिकरीयो को पहले से ही मालूम था कि विकासखंड स्तर व जिला में शिक्षकों के नाम के साथ सूची जारी होनी थी। ऐसे में समायोजन होने पर बीएसए मनमाने तरीके से शिक्षकों को तबादला इधर से उधर कर सकते हैं।परिषद सचिव ने यह भी कहा कि 13 जून को जारी शासनादेश में हर जिले में हर शिक्षकों का सैलरी डाटा फीड करने, जोन चिन्हांकन, अतिरिक्त शिक्षकों का चिन्हांकन करते हुए उसे एनआइसी की वेबसाइट पर अपलोड करने का कई बार निर्देश दिया गया लेकिन, अब तक यह कार्य सभी जिलों ने पूरा नहीं किया है।और जिन जिलों ने यह कार्य कर लिया हैं उनमें भी बहुत सारी गलतीया है । यही करण है कि अभी तक शिक्षको का तबादला समायोजन करा पाना संभव नहीं हो रहा है और इस वजह से जरूरी कार्य में देरी हो रही है। इसी कारण अभी तक शिक्षको का समायोजन नही हो पाया अब इस कार्य को जलद से जलद करने के आदेश जारी कर दिये गये है और यह कार्य 18 जुलाई तक पुरा होना है। पहले इसका समय 15 जुलाई तक था जो बढाकर 18 जुलाई कर दिया गया।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories