UP PHD Entrance Exam 2016 Latest News in Hindi

UP PHD Entrance Exam 2016 Latest News in Hindi 

Details for UP PHD/difil Entrance Exam News Today in Hindi, in  UP PHD Entrance Exam 2016 Latest News in Hindi 

UP PHD Entrance Exam 2016 Latest News in Hindi: PHD या Difil डिग्री हासिल करने के लिए आप को अब पुरे तीन साल खर्च करने होंगे ! 6 Month coursework को भी इसमें शामिल किया गया है ! वही m phil Course के लिए 1 साल देने होंगे ! PHD व Difil में बदलाव करते हुए मानव विकास मंत्रालय ने (MHRD) शोध पर्यवेक्षक के लिए भी मानक में बदलाव किया गया है ! इसके अन्तरगत आने वाले विश्वविद्यालय और संस्थान किए ही Teacher शोध करा सकेंगे ! अगर कोई भी ऐसी विशेष परिस्तिथि होगी तो दुसरे संस्थान के Teacher को Supporting research करा सकेंगे !

UP PHD Entrance Exam 2016 Latest News in Hindi

UP PHD Entrance Exam 2016 Latest News in Hindi

मतलब अगर कोई विशेष परिस्तिथि होगी तो दुसरे संस्थान के Teacehr को Supporting Research बना दिया जाएगा ! मानव विकास मंत्रालय (MHRD) ने PHD/Difil व M phil की डिग्री प्राप्त करने के लिए न्यूनतम मानदंड प्रक्रिया की अधिसूचना को जारी कर दिया गया है ! इसका नाम वियमावली 2016 रखा गया है ! नियमावली 2016 के अनुसार PHD करने के लिए 3 साल देने होंगे ! PHD की अवधि को पहले 2 वर्ष का रखा गया था जिसे बदलकर अब 3 वर्ष का कर दिया गया है ! PHD के लिए अधिकतम 6 वर्ष निर्धारित किये गये है ! MHRD ने दिव्यांग व महिलो के लिए 2 वर्ष की छूट रखी है !

हालांकि यदि परिस्तिथि विशेष होगी तो रिसर्च की अवधि को बढ़ा दिया जायेगा ! M phil पहले की ही तरह 1 वर्ष में कर सकेंगे ! इसकी अधिकतम अवधि 2 वर्ष होगी ! नये नियम के अन्तर्गत Distance mode तथा Part-time education system के संस्थान M Phil व PHD को नही करा पायेंगे ! हांलाकि, सभी मानको को पूरा करने वाले Institutions आधार पर PHD course syllabus को चला पाने की अनुमति होगी !

प्रवेश परीक्षा में लाने होंगे 5०% अंक

PHD/Difil Course Syllabus में प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही प्रवेश किया जायेगा ! मंत्रालय ने साफ़ तौर पर कहा है की qualifying exam होगा ! इस exam को पास करने के लिए अभ्यर्थियो को कम से कम 50% अंक लाने अनिवार्य है ! Paper में भी 50% Q research methodology तथा अन्य Question सम्बन्धित विषयों के होंगे ! Net व JRF यूवाओ को Colleges की तरफ से निर्धारित मानक के अनुसार Entrance examination से छूट मिलेगी ! 

More Latest News in Hindi 

Posted in ALL Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK