UP Parishadiy Teachers Written Exam Latest News in Hindi

UP Parishadiy Teachers Written Exam Latest News in Hindi  

UP Parishadiy Teachers Written Exam Latest News in Hindi  :

परिषदीय Schools में Teachers की Bharti के लिए TET Pass Candidates को अब Written Exam भी देनी होगी। Teachers की Bharti के लिए तैयार की जाने वाली Merit में Candidates के शैक्षिक गुणांक के अलावा Written Exam में प्राप्त अंकों को भी जोड़ा जाएगा।

UP Parishadiy Teachers Written Exam Latest News in Hindi

UP Parishadiy Teachers Written Exam Latest News in Hindi

इसके लिए उप्र बेसिक शिक्षा (Teacher) सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव है। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट से मंजूर कराने की तैयारी है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर TET Pass शिक्षामित्रों को Teacher बनने के लिए Written Exam देनी होगी।
शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद 1 से 8 Class तक के Teachers की Bharti के लिए TET अनिवार्य कर दी गई है। परिषदीय Schools में Primary Teachers की Bharti के लिए Candidate का स्नातक व B.T.C. योग्यताधारी होना जरुरी है। शैक्षिक गुणांक Candidate के High School, इंटरमीडिएट व स्नातक के अलावा B.T.C. प्रशिक्षण में प्राप्त अंकों पर तैयार किया जाता है। सरकार ने राजकीय माध्यमिक Schools में एलटी ग्रेड Teachers की Bharti को Written Exam आयोजित करने का फैसला किया है।

Teachers की Bharti के लिए Written Exam पर मंथन :

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए Primary Schools में Teachers की Bharti के लिए Written Exam कराए जाने पर बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदार मंथन कर रहे हैं। ज्ञात हो राज्य सरकार राजकीय Inter Colleges LT Grade Teachers की Bharti Written Exam से होने का निर्णय ले चुकी है। LT Grade Bharti लोक सेवा आयोग के माध्यम से कराई जाएगी। माध्यमिक स्तर के सहायता प्राप्त Schools में Teachers की Bharti Written ExamInterview से होती हैं। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग भी Teacher Bharti की इसी Process को अपनाने पर विचार कर रहा है। हालांकि TET के बाद Written Exam हो या न हो, इस पर एक सहमति नहीं बन पा रही है। Class 1 to 8 तक पढ़ाने के लिए TET Pass करना जरुरी है। Primary Schools में पढ़ाने के लिए भी TET Pass करना जरुरी है।

Teacher Bharti के लिए Written Exam भी :

परिषदीय Schools में Teachers की Bharti के लिए TET Pass Candidates को अब Written Exam भी देनी होगी। Teachers की Bharti के लिए तैयार की जाने वाली Merit में Candidates के शैक्षिक गुणांक के अलावा Written Exam में प्राप्त Marks को भी Add जाएगा। इसके लिए उप्र बेसिक शिक्षा (Teacher) सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव है। उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट से मंजूर कराने की तैयारी है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर TET Pass शिक्षामित्रों को Teacher बनने के लिए Written Exam देनी होगी।
योगी सरकार ने राजकीय माध्यमिक Schools में LT Grade Teachers की Bharti के लिए Written Exam आयोजित करने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक अब इसी तर्ज पर बेसिक Teachers की Bharti के लिए भी Exam आयोजित कराने की मंशा है।
सरकार ने समायोजित शिक्षामित्रों को उनके मूल पद पर वापस करने का एलान किया था। वहीं शिक्षामित्रों को Teacher Bharti में अधिकतम 25 Marks तक वेटेज देने पर सहमति जतायी है। इसके लिए उप्र Basic Education (Teacher) सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव 5 September को हुई कैबिनेट बैठक में प्रस्तुत किया गया था। उसी बैठक में कैबिनेट ने शिक्षामित्रों के मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को तो मंजूरी दे दी थी लेकिन नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव स्थगित कर दिया गया था। सूत्रों के अनुसार Teacher Bharti के लिए नियमावली में Written Exam का प्रावधान जोड़ने के लिए ही प्रस्ताव स्थगित किया गया था।

शैक्षिक गुणांक पर होती थी Bharti :

अभी तक Basic Teachers की Bharti शैक्षिक गुणांक के आधार पर होती रही है। शैक्षिक गुणांक Candidate के High School, इंटरमीडिएट व स्नातक के अलावा B.T.C. प्रशिक्षण में प्राप्त Marks के आधार पर बनता है।

Merit में शैक्षिक गुणांक भी जुड़ेगा :

हालांकि Teachers के Selection के लिए बनायी जाने वाली Merit में Written Exam के अलावा शैक्षिक गुणांक को भी Add जाएगा। प्रस्ताविक नई व्यवस्था में शिक्षामित्रों को शैक्षिक गुणांक में उनके सेवा अनुभव के आधार पर अधिकतम 25 Mark तक का वेटेज दिया जाएगा।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, About UPTET, ALL, Govt. Jobs, Latest News, Parishidiya Teachers Latest News in Hindi, UP Teachers, UPTET Latest News, UTET Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories