UP LT Grade And Spokesmen Recruitment Latest News in Hindi

UP LT Grade And Spokesmen Recruitment Latest News in Hindi 

UP LT Grade And Spokesmen Recruitment Latest News in Hindi : अब जल्द ही एलटी ग्रेड और प्रवक्ता पदों पर भर्ती निकलेंगी, इसका रास्ता सरकार ने साफ कर दिया हैं। राजकीय इंटर कॉलेजों में एलटी ग्रेड के 9,437 और प्रवक्ता के 2600 पदों पर भर्ती निकलनी हैं। इसके लिए यह भी तय किया गया हैं कि यदि रिक्त पद प्राइमरी शिक्षकों से नहीं भरते हैं तो रिटायर शिक्षकों को मोका दिया जाएगा। शिक्षकों की यह नियुक्ति 31 मार्च 2019 तक चलेगी, यदि 2019 तक भी यह रिक्त पद नही भरे जाते हैं तो यह नियुक्ति आगे भी चलती रहेगी।

UP LT Grade And Spokesmen Recruitment Latest News in Hindi

UP LT Grade And Spokesmen Recruitment Latest News in Hindi

वहीं रिटायर शिक्षकों के लिए यह 31 मार्च 2018 तक चलेगी या जब तक यह खाली पद पूरे नहीं हो जाते जारी रहेगी। इनके लिए अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष होगी। काफी लम्बे समय से राजकीय इंटर कॉलेजों में शिक्षकों के काफी पद रिक्त चल रहे हैं इसलिए सरकार ने इन्हे एलटी ग्रेड भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से लोक सेवा आयोग व्दारा भर्ती करवाने का निर्णय लिया हैं। इसमे अभी समय लगेगा, इसलिए सरकार ने अभी इन पदों को प्रतिनियुक्ति से भरने का फेसला लिया हैं। इसके लिए सरकार ने अलग-अलग चरण निर्धारित किए हैं पहले चरण में प्रतिनियुिक्त के लिए सरकारी स्कूलों वे शिक्षक आवेदन कर सकेंगे जो विशिष्ट बीटीसी के तहत भर्ती हुए हैं और जीआईसी में पढ़ाने की योग्यता रखते हैं।

Surplus Teachers List Latest News in Hindi 

सरप्लस शिक्षकों की सूची बेसिक शिक्षा विभाग माध्यमिक शिभा विभाग को जिलावार उपलब्ध कराएगा। इसके बाद डीआईओएस जिलावार स्कूलों में उपलब्ध रिक्त विषयवार व स्कूलवार प्रकाशित कराएंगे। इन पदों के लिए साक्षात्कार लिया जाएगा व इनके पात्र अगर कोई शिक्षक हैं तो वह आवेदन कर सकता हैं। इनके लिए रिटायर शिक्षक भी विषयवार के लिए आवेदन कर सकते हैं पर उनका आवेदन तभी स्वीकार किया जाएगा, यदि प्राइमरी स्कूलों के शिक्षक उस पर आवेदन नहीं करते हैं। संबधित रिटायर शिक्षक के अंतिम आहरित वेतन से पेंशन की धनराशि घटाने के बाद जो धनराशि बचेगी, वहीं मानदेय दिया जाएगा। अलग-अलग स्तर पर बनेगी चयन समिति : सरकार ने तय किया हैं की अलग-अलग चरण में भर्ती के लिए  जिला, मंडल व राज्य स्तर पर चयन समिति बनाई जाएगी।

Diet principals And Eddie Basic Member Latest News in Hindi 

 इसके लिए डीएम या उनके व्दारा नामित सदस्य की अध्यक्षता में चयन समिति बनेगी। जिसमें डायट प्राचार्य, डीआईओएस और बीएसए सदस्य होंगे। यह समिति पहले चरण में आवेदन लेंगी, यदि पहले चरण में आवेदन पूरे नहीं हो पाते हैं तो इसके बाद दूसरी समिति बनाई जाएगी जो की दूसरे चरण में आवेदन लेंगी। इसमे जेडी, मंडल मुख्यालय के डायट प्राचार्य और एडी बेसिक सदस्य होंगे। फिर यह समिति दूसरे चरण में प्राइमरी शिक्षकों से आवेदन लेंगी, यदि दूसरे चरण में भी सिटें रिक्त बचती हैं तो तीसरी समिति तेयार की जाएगी। तीसरे चरण में राज्य स्तर पर अपर निदेशक माध्यमिक की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी, इस समिति में सदस्य होंगे-एपर शिक्षा निदेशक-बेसिक, सचिव-बेसिक शिक्षा परिषद व जेडी अर्थ होंगे। इन तीन चरणो में खाली सीटों को भरा जा सकेगा ।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories