UP DLED BTC Training 2017 Revised Online Application Date Latest News Hindi

UP DLED BTC Training 2017 Revised Online Application Date Latest News Hindi

UP DLED BTC Training 2017 Revised Online Application Date Latest News Hindi : Uttar Pradesh Allahabad D.E.Ed यानी BTC Training 2017 के लिए Online Application को 28 August 2017 से शुरू कर दिया गया था लेकिन Website पर लोड बढ़ने की वजह से Website हैंग हो गयी है जिसकी वजह से Online Application Process ठप हो गया है | अभ्यर्थी Online Application भरने के लिए हर तरह के प्रयास कर रहे है लेकिन Website Open ही नही हो पा रही है | अभ्यर्थियो को इसके लिए फिकर करने की कोई बात नही है सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी का यह कहना है की D.L.Ed (BTC) Online Application Form Date को आगे बढ़ाया जायेगा |

UP DLED BTC Training 2017 Revised Online Application Date Latest News Hindi

UP DLED BTC Training 2017 Revised Online Application Date Latest News Hindi

DLEd BTC Training Online Seat Allotment

D.E.Ld (BTC) Training Online Seat आवंटन (Allocation) की प्रक्रिया को 28 August 2017 से शुरू किया गया है | D.L.Ed (BTC) पहले चरण के लिए करीब 40000 अभ्यर्थियो को Seat आवंटन के लिए Online Application Form भरने है | इन अभ्यर्थियो के लिए Seat आवंटन की प्रक्रिया को  30 August 2017 तक कराया जाना है और इसके बाद अभ्यर्थियो को 31 August 20174 से Seat आवंटित की जानी है, लेकिन Website के हैंग होने के कारण से अभ्यर्थी अपना आवेदन नही कर पा रहे है | जिसके कारण अभ्यर्थियो दो दिनों से परेशान इधर उधर घूम रहे है |

UP DLEd (BTC) Online Application Revised Date 4 September 2017 

अभ्यर्थियो (Candidate) की इस परेशानी को देखते हुए है सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी (Examination Regulatory Authority) सुत्ता सिंह ने अभ्यर्थियो को यह आश्वासन दिया है की अभ्यर्थी अपना Online Application Date 4 September 2017 तक कर सकते है | सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह ने यह भी कहा की 40001 से आगे की जब प्रक्रिया शूरू की जायेगी तो इन सब अभ्यर्थियो के साथ 40000 अभ्यर्थियो को भी सीटो के विकल्प चुनने के मौके मिलेंगे | इन अभ्यर्थियो के आवनटन अब 31 August की जगह 5 September 2017 को कराया जाएगा |

Rampur DIET Teacher Bharti   

शासन ने TET 2017 Exam के लिए आवेदकों व अर्ह Candidates को DIET में प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश हैं। Rampur DIET (District Institute for Education and Training) मे Lecturer और Assistant Teacher के सभी स्वीकृत पद रिक्त हैं। जबकि Senior Lecturer के 6 में से 5 पद रिक्त हैं। जिससे DIET प्रशासन के लिए TET की Coaching देना चुनौती बन गया है।
Assistant Teachers को Attach कर जैसे-तैसे प्रशिक्षण का कार्य कर रहा DIET प्रशासन बिना प्रवक्ता, वरिष्ठ प्रवक्ता और Assistant Teacher के किस प्रकार TET की Class संचालित कर पाएगा यह भी बड़ा सवाल है।

विभागीय सियासत का भी शिकार होती है DIET :

DIET में Teacher की कमी से पहले ही काम प्रभावित होता है। ऐस विभागीय सियासत का भी शिकार होता है DIET. DIET में Teachers की कमी से पहले ही काम प्रभावित होता है। ऐसे में बेसिक शिक्षा के कुछ कर्मियों व Teachers की राजनीति के कारण DIET का कार्य और भी प्रभावित हो जाता है। Attach किए गए 7 Teachers के सहारे जैसे-तैसे DIET की गाड़ी चल रही है लेकिन, इसे भी कई बार मुद्दा बनाकर Attachment समाप्त कराए जाने की कोशिशें होती हैं। ऐसे में यदि यह Attachment समाप्त हो जाते हैं तो DIET में प्रशिक्षण तो दूर लिपिकीय कार्य भी ठप हो जाएगा।

वैकल्पिक व्यवस्था से Coaching दिए जाने की कोशिश :

पहले से ही Lecturer, Senior LecturerAssistant Teachers की कमी झेल रहे DIET प्रशासन ने इसके लिए भी तैयारी Start कर दी है। DIET प्रशासन द्वारा सभी BEO (Block Education Officer) को Letter भेजकर अनुरोध किया गया है कि वो अपने-अपने खंडवार पूर्व में Selection BRP ( Block Resource Persons) जो कि Subject विशेषज्ञ है उनसे BRC (Block Resource Centre) Centre पर ही अभिमुखीकरण कार्यशाला का संचालन कराएं। इसके अतिरिक्त जिला मुख्यालय पर DIET में ही प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

TET Coaching के लिए 200 से अधिक Candidate पहुंचेंगे DIET :

TET (Teacher Eligibility Test) Coaching के लिए शासनादेश में B.T.C.(Basic Training Certificate), TET आवेदनकर्ता व सभी अर्ह Candidates को TET की अभिमुखीकरण कार्यशाला में शामिल कर Coaching दिए जाने के आदेश दिए है। DIET में इस समय 184 छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण ले रहे है। इनके अतिरिक्त जितने भी आवेदक TET के लिए आवेदन करेंगे वो भी Coaching में शामिल हो सकते हैं। DIET में Coaching 1 September से Start होनी थी लेकिन, 05.09.2017 से ही Candidate पंजीकरण कराएंगे। इसके बाद ही सही संख्या साफ हो पाएगी।

Rampur DIET में Staff की स्थिति :

पदनाम                           स्वीकृत पद                       रिक्त पद

उप प्राचार्य                               01                                 01
वरिष्ठ प्रवक्ता                         06                                05
प्रवक्ता                                    17                                 17
सांख्यिकीकार                          01                                 01
कार्यानुभव शिक्षक                    01                                01
तकनीकि सहायक                     01                                01
प्रशासनिक अधिकारी                 01                                01
पुस्तकालयाध्यक्ष                       01                                01
लेखाकार                                    01                                01
आशुलिपिक                               01                                01
लिपिक/कनिष्ठ सहायक            09                                04

Lecturers की कमी के लिए कई बार शासन को अवगत कराया जा चुका है। इसके बावजूद एक Senior Lecturer पद को छोड़कर सभी पद रिक्त हैं। ऐसे में यदि Attach किए गए 7 सहायक Teacher न तो DIET में कार्यालय से लेकर प्रशिक्षण तक का कार्य ठप हो जाएगा। जितने भी संसाधन है। उनसे शासन की मंशा को अमलीजामा पहनाने के भरसक प्रयास किए जाएंगे।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, BTC 2016-17, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories