UP DL Ed. 2017 Re Apply Date Latest News in Hindi

UP DL Ed. 2017 Re Apply Date Latest News in Hindi 

UP DL Ed. 2017 Re Apply Date Latest News in Hindi :

DL Ed. (पूर्व BTC) Colleges का सत्र नियमित करने की दिशा में प्रदेश बड़ा कदम बढ़ा चुकी है, लेकिन दोबारा आवेदन लेने की तारीख अभी तक तय नहीं हो सकी है! Examination Regulatory Authority सचिव शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेज रही है, वहाँ से अनुमोदन मिलने के बाद ही आवेदन की Online प्रक्रिया शुरु होगी!

UP DL Ed. 2017 Re Apply Date Latest News in Hindi

UP DL Ed. 2017 Re Apply Date Latest News in Hindi

DL Ed. का सत्र इधर कई वर्षों से विलंब से चल रहा था! इस वर्ष Two सत्रों 2016 व 2017 के लिए प्रवेश कराया जाना था, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण उसमें विलंब हुआ! शासन के निर्देश पर पिछले महीने में 2016 के लिए Online लिए गए थे, लेकिन इसी बीच शीर्ष Court के उस आदेश को प्रमुखता से उजागर किया जिसमें 2017 से सत्र नियमित करने को कहा गया था! इसके बाद शासन ने बैठक करके यह तय किया कि 2016 का सत्र Zero किया जाता है और लिए गए आवेदन 2017 में प्रवेश के लिए माने जाएंगे! परीक्षा नियामक प्राधिकारी (Examination Regulatory Authority) सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने यह भी बताया था कि जब 2017 का सत्र चलना है तो इसमें उन Candidates की भी दावेदारी ली जाएगी, जिनकी उम्र 1 July 2017 को 18 वर्ष पूरी कर रहे है! इसके लिए यह तैयारी हुई कि करीब 1 Week के लिए फिर से Online आवेदन की Website खोलनी होगी!

ज्ञात हो कि अधिकांश Colleges का परीक्षा परिणाम आ चुका है, अब नये आवेदन के लिए चंद अभ्यर्थी ही शेष हैं, जो उम्र सीमा पूरी न होने के कारण आवेदन नहीं कर पाए हैं! Examination Regulatory Authority सचिव इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेज रही हैं वहाँ से अनुमोदन मिलने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शुरु होगी! यह कार्य पूरा होने के बाद प्रवेश के लिए Counseling कराई जाएगी! इस बार Candidates को बड़ी राहत देते हुए Online Counseling B.Ed की तर्ज पर कराने की तैयारी पूरी की जा चुकी है! माना जा रहा है कि दोबारा आवेदन लेने की प्रक्रिया August Months के पहले पखवारे में ही शुरू हो सकेगी!

September तक हर हाल में प्रवेश कार्य पूरा करने की रणनीति बनी है! पिछली बार करीब 6 Lakh Candidates ने दावेदारी की थी, 2017 के सत्र में Private Colleges की संख्या दोगुनी होने से सीटें भी दोगुनी से अधिक हो गई है! इससे अधिकांश Candidates को प्रवेश मिलने के आसार है!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, BTC 2016-17, Govt. Jobs Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories