UP BTC Admission Latest News in Hindi

UP BTC Admission Latest News in Hindi 

UP BTC Admission Latest News in Hindi: बीटीसी करने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है ! उन्हें वर्ष 2017 में एक नहीं दो बार प्रवेश पाने का मौका मिलेगा ! परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इसका खाका खींचने में जुटा है ! तैयारी है कि जनवरी एवं जुलाई में आवेदन लिए जाएंगे ! इस कदम के साथ विलंब में चल रहा बीटीसी का सत्र पटरी पर आ जाएगा !

UP BTC Admission Latest News in Hindi

UP BTC Admission Latest News in Hindi

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए बेसिक टीचर्स सर्टिफिकेट यानी बीटीसी करना अनिवार्य है ! इधर बड़ी संख्या में युवाओं की भर्ती परिषदीय विद्यालयों में हुई है इसलिए युवा यह प्रशिक्षण पाने को प्रयासरत है ! वर्ष 2013 का सत्र शुरु करने के समय निजी कॉलेजों की एकाएक संख्या बढ़ने और उनकी सीटों को भरने में आपधापी मची उसी समय से सत्र लेट हुआ तो आगे भी विलंब होता चला गया ! इसका असर 2014 एवं 2015 पर पड़ा ! इस प्रकरण को सुप्रीमकोर्ट में चुनौती दी गई ! बीटीसी सत्र को नियमित करने के लिए शीर्ष कोर्ट ने बाबा शिवनाथ सिंह शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान बनाम नेशनल काउंसिलिंग फॉर टीचर एजुकेशन व अन्य के संबद्ध 10 अन्य याचिकाओं की सुनवाई करते हुए 8 सितंबर 2015 को आदेश दिया ! कोर्ट की गाइडलाइन पर आगे सत्र कब से शुरु हों,इसका कार्यक्रम भी जारी किया !

2014 का सत्र 22 सितंबर 2015 से एवं 2015 का सत्र 22 सितंबर 2016 से शुरु हुआ है ! कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया है कि 2017 से सत्र नियमित किया जाए ! इस आदेश के अमल में परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सत्र 2016 के लिए दिसंबर के दूसरे पखवारे या फिर जनवरी 2017 में आवेदन लिए जाने की तैयारी की है ! इन दिनों परीक्षा नियामक इसका प्रस्ताव तैयार करा रही है ! इसी माह के अंत तक अनुमोदन के लिए शासन को भेजा जाएगा ! 2016 सत्र के लिए प्रवेश मार्च तक पूरे कराकर अप्रैल से सत्र शुरु कराने की तैयारी है ! इसके बाद सत्र 2017 में प्रवेश दिलाने की प्रक्रिया शुरु होगी ! परीक्षा नियामक कार्यालय के अनुसार जुलाई से आवेदन लिए जाने के बाद सितंबर तक प्रक्रिया पूरी करके प्रशिक्षण शुरु कराने का कार्यक्रम है ! परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि पूरी तैयारी है कि अगले वर्ष बीटीसी का सत्र नियमित हों जाए ! इसीलिए एक के बाद एक सत्र के लिए दाखिले होगे !

More News Today in Hindi 

 
Posted in ALL, BTC 2014, Latest News Tagged with:
2 comments on “UP BTC Admission Latest News in Hindi
  1. Ashish Mishra says:

    Sir btc ke form kab se aaye ge

     
  2. Anonymous says:

    B.tc m adm k ly kya ability honi chay

     

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories