UP Board High School Intermediate Online Marksheet Certificate Latest News in Hindi

UP Board High School Intermediate Online Marksheet Certificate Latest News in Hindi

UP Board High School Intermediate Online Marksheet Certificate Latest News in Hindi :     

UP Board से High School और Intermediate करने वालों को अपने मूल या Duplicate दस्तावेज़ लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा ! शासन के निर्देश पर Board अभ्यर्थियों को घर बैठे अंकपत्र (Marksheet) और प्रमाणपत्र (Certificate) की मूल या Duplicate प्रति उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा हैं!

UP Board High School Intermediate Online Marksheet Certificate Latest News in Hindi

UP Board High School Intermediate Online Marksheet Certificate Latest News in Hindi

Board के Rules के मुताबिक, Duplicate या Second Marksheet प्राप्त करने के लिए 100 Rupees ट्रेजरी चालान जमा करके Board के प्राप्तांक अनुभाग में जमा करना होता हैं! 5 Days के अंदर Marksheet मिलने का Rule हैं! Duplicate Certificate प्राप्त करने के लिए 200 Rupees का चालान जमा करना होता हैं!
आवेदन पत्र के साथ Priniciple की Report, शपथ पत्र एवं किसी Newspapers में मूल प्रति खोने संबंधी सुचना प्रकाशित करवानी पड़ती हैं! चालान, आवेदन पत्र आदि रसीद अनुभाग में जमा करना होता हैं! Second Certificate डाक से One Months में आवेदक के पते पर भेजने का Rule हैं!

हालांकि कई बार आवेदकों को अपने Record पाने के लिए Hundred Kilometer का सफर तय करने के बावजूद लंबे समय तक भटकना पड़ता हैं! तथा अभ्यर्थियों को लंबे समय तक इंतजार भी करना पड़ता हैं! इस समस्या को देखते हुए सरकार ने आवेदन प्रक्रिया Online करने के निर्देश दिए हैं ताकि Marksheet या Certificate के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े!
Online आवेदन के लिए Board Software तैयार करवा रहा हैं! ट्रेजरी विभाग पहले से Online चालान जमा कर रहा हैं! Marksheet, Certificate, अंकपत्र सह प्रमाणपत्र की मूल या Duplicate प्रति के लिए आवेदकों को सभी आवश्यक दस्तावेज़ Online Upload करने होगें!
साथ ही अपना पह्चान पत्र जैसे Aadhar, Pan Card आदि भी Upload करना होगा ताकि Board को यह भरोसा हो सके कि जिसका Certificate हैं वहीं आवेदन कर रहा हैं! आवेदन मिलने के बाद Board Marksheet को आवेदक के पते पर डाक के जरिए सीधे भेज देगा!

मूल प्रमाणपत्र हैं तो संबंधित School को डाक से जाएगा और Duplicate Certificate आवेदक के पते पर डाक से भेजेगें! हालांकि Borad Duplicate Certificate को भी संबंधित School को भेजने पर विचार कर रहा है ताकि किसी दूसरे के हाथ में Certificate पुहंचने की गुंजाइश कम की जा सके! इन सभी सुविधाओं से अभ्यर्थियों को भ्रष्टाचार का सामना भी नही करना पड़ेगा ! और आसानी से Marksheet या Certificate अभ्यर्थियों को प्राप्त हो जाएगें!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, High School marksheet Or Certificate Online Hindi News, Intermediate Online Marksheet & Certificate News, Latest News, UP Board High School Intermediate Online Marksheet Certificate Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories