UP BEd Teachers 50 Percent Compulsory or Not Latest News in Hindi

UP BEd Teachers 50 Percent Compulsory or Not Latest News in Hindi

UP BEd Teachers 50 Percent Compulsory or Not Latest News in Hindi :उत्तर प्रदेश सरकार का शिक्षको के लिए तोफा अब शिक्षको  स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए बीएड के अलावा स्नातक में 50 फीसदी अंक लाने की अनिवार्यता नहीं होगी। और इसी के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय शिक्षक प्रशिक्षण परिषद (National Teacher Training Council) से कहा है कि वह एक माह के अंदर नई अधिसूचना जारी करे, जिसमें जो अभ्यार्थी शिक्षक बनने की उम्मीद किये है उनके लिए बीएड कोर्स के लिए स्नातक में अंक की अनिवार्यता समाप्त की जाए। और इसी के साथ ही कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के उन अभ्यर्थियों से कहा कि अंक प्रतिशत की अनिवार्यता के कारण नौकरी से हटा दिए गए लोग प्रशासन के समक्ष अपना केस रखें।

UP BEd Teachers 50 Percent Compulsory or Not Latest News in Hindi

UP BEd Teachers 50 Percent Compulsory or Not Latest News in Hindi

Court ने यह भी कहा कि यह फैसला भले ही उत्तर प्रदेश  (Uttar Pradesh) के संदर्भ में आया है, लेकिन इसका फायदा पूरे देश के युवाओं को मिलेगा, क्योंकि यह फैसला पूरे देश के लिए हुआ है। और कोर्ट ने यह भी कहा है कि प्रशासन एक माह के अंदर उनके मामलों पर कानून के अनुसार निर्णय लेगा। और इसी के साथ ही जस्टिस आदर्श गोयल और यू.यू. ललित की पीठ ने उत्तर प्रदेश से जुड़े एक मामले में 25 जुलाई की नीरज कुमार राय तथा अन्य की याचिकाएं स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार को यह आदेश दिया। राय और अन्य ने इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court)के फैसले के खिलाफ एसएलपी दायर की थी। फैसले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एनसीटीई की 29 मई 2011 की अधिसूचना को दी गई चुनौती को खारिज कर दिया था।

NCTI RTI Act Latest News in Hindi 

इसी के साथ ही एनसीटीई (NCTI) ने यह अधिसूचना आरटीई एक्ट, 2009 की धारा 23(1) के तहत जारी की थी।और इसी के सेथ ही  अधिसूचना में स्कूल में अध्यापक (Teacher) बनने के लिए अन्य योग्यताओं के अलावा स्नातक में 50 फीसदी अंकों की अनिवार्यता कर दी गई थी। और जबकि इससे पूर्व 23 अगस्त 2010 में जारी अधिसूचना में यह अनिवार्यता उनके लिए आवश्यक नहीं रखी गई थी जिनके पास बीएड में दाखिला (B.Ed Admission) लेते समय में स्नातकोत्तर में 50 फीसदी अंक हैं। आप को बता दै के  याचिकाकर्ताओं का कहना था कि स्नातकोत्तर में 50 फीसदी अंकों के आधार पर बीएड में दाखिला मिलने के कारण उन्हें नई अधिसूचना के अनुसार योग्य माना जाना चाहिए।

लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने कहा कि याचिकाकर्ता 29 जुलाई 2011 की अधिसूचना (Notification) से कवर नहीं है इसी वजह से उन्हें कोई राहत नहीं दी जा सकती। औऱ इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने इस अधिसूचना को आधार बनाते हुए स्नातक में 50 फीसदी अंक न लेने वालों को सेवा से हटा दिया था। इसी वजह से अंक प्रतिशत की अनिवार्यता कि वजह से हटे शिक्षको को मौका दिया जायेगा इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार जल्द से जल्द कार्य कर रही है।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:
One comment on “UP BEd Teachers 50 Percent Compulsory or Not Latest News in Hindi
  1. amarjeet says:

    b.ed. tet ke student ko bharti karo sir

     

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories