UP Basic Shiksha Bharti Shiksha Mitra Weitage Latest News in Hindi

UP Basic Shiksha Bharti Shiksha Mitra Weitage Latest News in Hindi

UP Basic Shiksha Bharti Shiksha Mitra Weitage Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षको के लिया आहम फैसला और अब योगी सरकार करेगी नवंबर में बेसिक शिक्षकों की भर्तियां निकालने का फैसला किया है। और इसी के साथ ही इन भर्तियों में शिक्षामित्रों को अधिकतम 25 नंबर का भारांक मिलेगा। इसके लिए शिक्षक भर्ती नियमावली में संशोधन किया जाएगा। और आप को बता दै कि टीईटी के मुद्दे पर शिक्षामित्रों को कोई रियायत नहीं दी जाएगी। और उन्हें जरुर टीईटी पास करना ही होगा। वहीं, शासन ने शिक्षामित्रों से साफ कह दिया कि समायोजन रद्द करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उत्तर प्रदेश सरकार पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करेगी।

UP Basic Shiksha Bharti Shiksha Mitra Weitage Latest News in Hindi

UP Basic Shiksha Bharti Shiksha Mitra Weitage Latest News in Hindi

अपर मुख्य सचिव शिक्षा आरपी सिंह ने शिक्षामित्र संगठनों से गुरुवार को हुई बात चीत के दौरान इन फैसलों की जानकारी दी। और इसी के साथ ही उन्होंने बताया कि अक्तूबर के अंतिम सप्ताह या नवंबर के पहले सप्ताह में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) कराई जाएगी। और नवंबर के अंतिम सप्ताह तक शिक्षकों की भर्तियों के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। आप को बता दे की अभी तक पदों की संख्या के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया। और भर्तियों में शिक्षामित्रों को प्रति वर्ष ढाई नंबर के हिसाब से अधिकतम 25 नंबर का भारांक मिलेगा।

Shiksha Mitra Bharti Mandey Latest News in Hindi 

शिक्षामित्र संगठनों के नेताओं का कहना है कि उन्होंने भर्तियां होने तक मानदेय बढ़ाने की मांग की, मगर शासन ने इस के बारे में साफ साफ कह दिया कि शिक्षामित्रों को फिलहाल 10 हजार रुपये प्रतिमाह से ज्यादा मानदेय नहीं दिया जा सकता। और तब तक उन्हें यह सुविधा दी जा सकती है कि वे या तो मूल विद्यालयों में पढ़ाएं या जहां अभी कार्यरत हैं, वहीं रहें। और वही पर शिक्षामित्र बोले, की शासन का प्रस्ताव मंजूर नहीं वार्ता के बाद उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि शासन का प्रस्ताव हमें मंजूर नहीं है। और 13 अगस्त को वे प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक करके आंदोलन की रणनीति तैयार करेंगे।

Uttar Pradesh Shiksha Mitra 17 August को करेंगे प्रदर्शन 

वहीं, संयुक्त सक्रिय शिक्षक शिक्षामित्र समिति के प्रदेश अध्यक्ष दीनानाथ दीक्षित और संरक्षक दुष्यंत चौहान ने कहा कि सरकार कानून बनाकर शिक्षामित्रों को राहत दे सकती है, लेकिन उस पर विचार ही नहीं किया जा रहा है। इसलिए 17 अगस्त को प्रदेश के डेढ़ लाख से ज्यादा शिक्षामित्र राजधानी में प्रदर्शन करेंगे। सरकार के इस फैसले से कम से कम 50 फीसदी से भी ज्यादा शिक्षामित्र जिनकी शिक्षक बनने की सम्भावना है वे भी शिक्षक नहीं बन पाएंगे। अत: सरकान इस पर जल्द से जल्द फैसला ले|

Basic Teachers की भर्तियाँ November में :

State Government ने November में Basic Teachers की भर्तियों निकलने का फैसला किया है! इन भर्तियों में शिक्षामित्रों को Maximum 25 का भारांक मिलेगा! इसके लिए Teacher Bharti नियमावली में संशोधन किया जाएगा! TET के मुददे पर शिक्षामित्रों को कोई रियायत नहीं दी जाएगी! उन्हें शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teachers Eligibility Test, TET) पास करना ही होगा! वहीं, शासन ने शिक्षामित्रों से साफ कह दिया कि समायोजन रद्द करने के Supreme Court के फैसले पर राज्य सरकार पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करेगी!
अपर मुख्य सचिव Education RP Singh ने शिक्षामित्र संगठनों से वार्ता के दौरान इन फैसलों की जानकारी दी!
उन्होंने बताया कि October के Last Week या November के First Week में TET कराई जाएगी! November के Last Week तक Teachers की भर्तियों के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा! हालाँकि, पदों की संख्या के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया! भर्तियों में शिक्षामित्रों को प्रति वर्ष 2.5 Number के हिसाब से
Maximum 25 Number का भारांक मिलेगा! शिक्षामित्र संगठनों के नेताओं का कहना है कि उनहोंने भर्तियों होने तक मानदेय बढ़ाने की मांग की, मगर शासन ने दो टूक कह दिया कि फ़िलहाल 10 Thousand Rupees प्रतिमाह से ज्यादा मानदेय (Honorarium) नहीं दिया जा सकता! तब तक उन्हें यह सुविधा दी जा सकती है कि वे या तो मूल विद्यालयों में पढ़ाएं या जहाँ अभी कार्यरत हैं, वहीं रहें!

शिक्षामित्र बोले, शासन का प्रस्ताव मंजूर नहीं :

वार्ता के बाद Uttar Pradesh दूरस्थ BTC Teacher संघ के प्रदेश अध्यक्ष Anil Yadav ने कहा कि शासन का प्रस्ताव हमें मंजूर नहीं है! 13 August को वे प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक करके आंदोलन की रणनीति तैयार करेंगे! वहीं, संयुक्त सक्रिय शिक्षक शिक्षामित्र समिति के प्रदेश अध्यक्ष Dinanath Dikshit और संरक्षक Dushyant Chauhan ने कहा कि सरकार कानून बनाकर शिक्षामित्रों को राहत दे सकती है, लेकिन उस पर विचार ही नहीं किया जा रहा है! इसलिए 17 August को Pradesh के 1.5 Lakh से ज्यादा शिक्षामित्र Capitalमें प्रदर्शन करेंगे! शिक्षामित्र संघ के Pradesh अध्यक्ष गाजी इमाम आला ने कहा कि सरकार के इस Formulas से 50 फीसदी शिक्षामित्र भी Teacher नहीं बन पाएंगे!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Shiksha Mitra Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories