UP Assistant Teacher Chaprasi Bharti Latest News in Hindi

UP Assistant Teacher Chaprasi Bharti Latest News in Hindi

UP Assistant Teacher Chaprasi Bharti Latest News in Hindi

नए साल में माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary Education Department) में नौकरियों की बहार आएगी। State government की Teachers और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों (Fourth Grade Employees) को मिलाकर लगभग 20 Thousand लोगों को नौकरी देने की तैयारी है।

UP Assistant Teacher Chaprasi Bharti Latest News in Hindi

UP Assistant Teacher Chaprasi Bharti Latest News in Hindi

इनमें लगभग 10 Thousand Teacher होंगे और लगभग इतने ही चपरासी। Teachers की नियुक्तियां सहायता प्राप्त Secondary Schools में होंगी जबकि चपरासियों की भर्तियां सहायता प्राप्त और State Secondary Schools में होंगी।
प्रदेश में 4512 सहायता प्राप्त Secondary School हैं। इनमें 3918 बालक और 594 बालिका विद्यालय हैं। इनमें Assistant Teachers के 72,120 पद स्वीकृत हैं और लगभग 20,765 पद रिक्त हैं। सरकार ने सहायता प्राप्त Schools में Teachers की कमी पूरी करने के लिए सेवानिवृत्त Teachers और प्रवक्ताओं को संविदा पर रखने का फैसला किया था।

अब इन Schools में English, Maths, Hindi, Physics, Chemistry, Biology, Commercial सहित अन्य Subjects के Ten Thousand से अधिक रिक्त पदों पर स्थायी नियुक्तियों का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक अवध नरेश शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (Secondary Education Service Selection Board) में अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के बाद Assistant Teachers की Bharti का प्रस्ताव Board को भेज दिया जाएगा। उधर, सूत्रों का कहना है कि Teachers की नियुक्तियां मौलिक पदों पर और स्थायी रुप से की जाएंगी लेकिन चपरासियों की नियुक्ति चतुर्थ श्रेणी के रिक्त मौलिक पदों पर नहीं की जाएगी।
राजकीय एवं सहायता प्राप्त Schools में चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर ये नियुक्तियां आउटसोर्सिंग के जरिये होंगी।

Fourth Grade Employees के खाली पदों पर नियुक्तियां न होने के बारे में Allahabad High Court ने Education Department से जवाब तलब किया है। साथ ही पूछा है कि ये नियुक्तियां किस तरह और कैसे की जाएंगी। High Court के निर्देश के बाद विभाग ने बाहरी एजेंसी के जरिये Fourth Grade Employees की Bharti का प्रस्ताव तैयार किया है।
Pradesh के 2109 State High School Or Inter College में चपरासी के Four Thousand से अधिक पद खाली हैं। वहीं, 4512 सहायता प्राप्त Schools में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 7589 पद रिक्त हैं। Education Department की तरफ से State High School Or Inter College में 9852 पदों पर Assistant Teachers की Bharti का प्रस्ताव पहले ही Uttar Pradesh लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) को भेजा जा चुका है। माना जा रहा है कि सरकार के One Year का कार्यकाल पूरा होने तक भर्तियां हो जाएंगी।

साफ-सफाई समेत अन्य काम हो रहे प्रभावित :

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पद रिक्त होने से Schools में साफ-सफाई से लेकर अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं। Court के हस्तक्षेप पर Department ने Students की संख्या के आधार पर प्रत्येक School में एक से चार चपरासियों की Bharti की तैयारी की है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक अवध Naresh Sharma ने बताया कि चतुर्थ श्रेणी पदों पर नियुक्तियों के लिए एजेंसी तय की जाएगी। District Schoolsनिरीक्षकों को उनके Districts में प्रत्येक School में चपरासी के स्वीकृत पद के अनुरुप बजट दिया जाएगा। DESO School प्रबंध समिति को चपरासी के मानदेय के लिए बजट जारी करेंगे।

Some Related Links For UP Assistant Teacher :

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

Assistant Teacher Written Bharti December 2017 Latest News in Hindi

Nagar Palika Panchayat Family Pension Niyamavali Latest News In Hindi

 

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Basic Education, Govt. Jobs, Nagar Palika Panchayat Family Pension, Parishidiya Teachers Latest News in Hindi, Secondary Education Service Selection Board, UP Education Service Commission Latest News, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Sipahi Constable Bharti, UP Sipahi Constable Bharti News In Hindi, UP Teachers Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories