UP Assistant Teacher Bharti Latest News in Hindi

UP Assistant Teacher Bharti Latest News in Hindi

UP Assistant Teacher Bharti Latest News in Hindi :

नियमावली में संशोधन के बाद ही Pradesh में सहायक Teachers की Bharti हो सकेगी। इसके चलते विभाग ने Uttar Pradesh Basic Education Teacher Bharti नियमावली 1981 में संशोधन की प्रक्रिया Start कर दी है। ताकि December में प्रस्तावित New भर्तियों का रास्ता साफ हो सके।

UP Assistant Teacher Bharti Latest News in Hindi

UP Assistant Teacher Bharti Latest News in Hindi

B.T.C. में पहले प्राप्तांक के आधार पर First, Second Or Third श्रेणी की गणना होती थी। उसी के आधार पर Basic Education में सहायक Teachers की Bharti के लिए वरीयता सूची बनती थी। इसमें 60 प्रतिशत अंक पर First श्रेणी, 50 प्रतिशत पर Second और 45 प्रतिशत से नीचे अंक पर Third श्रेणी अंक माने जाते थे। अब इनके स्थान पर A, B Or C Grade System Start किया गया है।

इसमें 80 प्रतिशत प्राप्तांक पर A श्रेणी, 60 प्रतिशत प्राप्तांक पर B श्रेणी और 50 प्रतिशत प्राप्तांक पर C श्रेणी है। 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले जो Student अभी तक First में आते थे वह अब B श्रेणी में आ रहे हैं। ऐसे में ग्रेडिंग के अनुसार भर्ती नियमावली में संशोधन जरुरी हो गया है। बेसिक शिक्षा विभाग में 12460 पदों पर सहायक अध्यापक और 4000 पदों पर Urdu Teachers की Bharti होनी है।

इसी प्रकार शिक्षा मित्रों को लेकर Superme Court के आदेश से विभाग में सहायक अध्यापक के 1.37 Lakh पद खाली हो गए हैं। सरकार ने October में TET कराकर December में सहायक अध्यापकों की Bharti करने की घोषणा की है। इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग ने Bharti नियमावली में संशोधन की विधिक प्रक्रिया Start की है। इसे October के Last Week या November के First Week में कैबिनेट में रखा जाएगा।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, About UPTET, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UP Teachers, UPTET, UPTET 2017, UPTET Latest News, UTET Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories