UP 9342 Assistant Teachers Temporary Appointment Latest News in Hindi

UP 9342 Assistant Teachers Temporary Appointment Latest News in Hindi

UP 9342 Assistant Teachers Temporary Appointment Latest News in Hindi : लखनऊ में राजकीय विद्यालयों में नियुक्ति (Appointment) के लिए आया फैसला। जी हा राजकीय विद्यालयों में अब नियुक्त होगे बेसिक शिक्षक। कैबिनेट ने प्रतिनियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें बेसिक शिक्षको का चयन अस्थायी व्यवस्था (Temporary arrangement) के तहत होगा। बेसिक शिक्षको की प्रतिनियुक्ति के लिए रास्ता साफ़ हो गया है। उत्तर प्रदेश में संचालित 2090 राजकीय विद्यालयों में यह नियुक्ति होगी। इसका फैसला गुरुवार को कैबिनेट ने माध्यमिक विद्यालयों (Secondary schools) में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले सहायक अध्यापकों (Assistant teachers) को नियुक्त (Appoint) करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है।

UP 9342 Assistant Teachers Temporary Appointment Latest News in Hindi

UP 9342 Assistant Teachers Temporary Appointment Latest News in Hindi

UP State Schools Post Bharti Latest News in Hindi 

इससे राजकीय विद्यालयों (State schools) में रिक्त पदों को भरा जयेगा। आपको बता दे की इसके अलावा मानदेय (Honorarium) के आधार पर भी ये पद भरे जायेगे। सरकार के प्रवक्ता श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने रिक्त पदों के बारे में जानकारी दी। श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया की राजकीय विद्यालयों (State schools) में सहायक अध्यापकों (Assistant teachers) के 9342 पद है। इनमे से पुरुष संवर्ग (Male cadre) में 4463 और महिला संवर्ग (Female cadre) में 4879 पद रिक्त हैं। शिक्षको की हो रही कमी को पूरा करने के लिए परिषदीय शिक्षको (Council educators) को यहाँ प्रतिनियुक्ति पर तैनात किया जायेगा। क्योकि प्रदेश के 20 जिलों को छोड़कर बाकि 55 जिलों में बेसिक शिक्षक मानक (Basic Teacher Standard) से अधिक है। अस्थायी व्यवस्था (Temporary arrangement) के तहत प्रतिनियुक्ति पर इनका चयन किया जयेगा।

Assistant Teachers Selection Process Latest News in Hindi

संतोष जनक अधिकतम सेवा अवधि के आधार पर सहायक अध्यापक (Assistant teacher) का चयन किया जायेगा। प्रतिनियुक्ति पर लिए जाने वाले सहायक अध्यापक को माध्यमिक शिक्षा विभाग में नियमित नियुक्ति होने तक या 31 मार्च 2018, तक जो भी पहले हो प्रतिनियुक्ति पर रखा जायेगा । लेकिन आपको बता दे की शासन द्वारा किसी भी समय यह प्रतिनियुक्ति समाप्त की जा सकती है । बेसिक शिक्षा के लिए दावेदारों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (Basic Education Council) के जरिए चयन समिति को अपना आवेदन देना होगा । मानदेय के आधार पर उन सहायक अध्यापक (Assistant Teachers) को रखा जयेगा जो सेवानिवृत्त हो चुके है । परिषदीय स्कूलों में विशिष्ट बीटीसी चयन और 72,825 Teachers की भर्ती के जरिए बड़ी संख्या में स्नातक और बीएड योग्यता वाले शिक्षक तैनात है । परास्नातक और बीएड योग्यता वाले शिक्षको की भी बड़ी तादाद है। एलटी ग्रेड शिक्षको (LT Grade Teachers) की भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक और बीएड है । ऐसे में इनके प्रतिनियुक्ति पर जाने से एक साथ कई समस्या हल हो जाएगी।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories